X
X

Fact Check: नोएडा में किसानों के आंदोलन के वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके किया गया वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम पर एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो को शेयर करते हुए कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि मुख्‍यमंत्री पद पर शिवराज सिंह चौहान को फिर से लाने के लिए जनता सड़क पर उतर आई है। वीडियो में ‘हमारा सीएम वापस दो’ का नारा भी सुना जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस वीडियो की विस्‍तार से जांच की। पता चला कि उत्तर प्रदेश के नोएडा के एक वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके इस वायरल वीडियो को तैयार किया गया है। नोएडा में किसानों के प्रदर्शन के वीडियो में अलग से ऑडियो और टेक्‍स्‍ट को जोड़कर झूठ फैलाने की कोशिश की गई है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

इंस्‍टाग्राम हैंडल सुनील रायकवर ने 24 दिसंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट किया। इसके ऊपर लिखा गया, “शिवराज सिंह चौहान को वापस CM पद पर लाने को लेकर जनता आ रही है खोलकर सामने।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में पता लगाने के लिए सबसे पहले इनविड और गूगल लेंस टूल का इस्‍तेमाल किया। वायरल वीडियो के इनविड टूल के माध्‍यम से कई की-फ्रेम्‍स निकाले गए और फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च करना शुरू किया। शुरुआती सर्च में ही हमें यू-ट्यूब पर नोएडा ऑथरिटी पर किसानों के द्वारा प्रदर्शन से जुड़ी कई रिपोर्टस मिलीं। टाइम्‍स नाउ नवभारत के यू-ट्यूब चैनल पर 12 दिसंबर को प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया कि उत्तर प्रदेश के नोएडा में किसानों ने अपनी मांगों को लेकर प्राधिकरण का घेराव किया।

इस रिपोर्ट में एक मिनट की टाइम लाइन पर हमें वही शख्‍स नजर आया, जो वायरल वीडियो में मौजूद था। गले में हरा दुपट्टा डाले दाढ़ी वाले शख्‍स को दोनों वीडियो में देखा जा सकता है।

सर्च के दौरान असली वीडियो हमें अतुल यादव सोशलिस्‍ट नाम के एक फेसबुक अकाउंट पर मिला। इसके कैप्‍शन में लिखा गया है कि हजारों किसान उतरे नोएडा की सड़कों पर। किया बड़ा आंदोलन। 10 सेकंड की इस वीडियो क्लिप को 11 दिसंबर को अपलोड किया गया था।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने अतुल यादव से संपर्क किया। उन्‍होंने बातचीत में बताया कि वायरल वीडियो का मध्‍य प्रदेश से कोई संबंध नहीं है। यह नोएडा में किसानों के प्रदर्शन का वीडियो है।

अब तक की पड़ताल से यह साबित हो गया कि मध्‍य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान के समर्थन के नाम पर वायरल किया गया वीडियो नोएडा का है। इसमें अलग से पूर्व सीएम के समर्थन में नारेबाजी जोड़ी गई है।

एडिटेड वीडियो शेयर करने वाले इंस्टाग्राम यूजर के 743 फॉलोअर्स हैं।

निष्‍कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। नोएडा में किसानों के आंदोलन के वीडियो में छेड़छाड़ करके शिवराज सिंह चौहान के समर्थन के नाम पर किया गया वायरल।

  • Claim Review : शिवराज सिंह चौहान को फिर से सीएम बनाने के लिए आंदोलन
  • Claimed By : इंस्‍टाग्राम हैंडल सुनील रायकवर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later