X
X

Fact Check : दीपिका मंडल की एडिटेड तस्‍वीर अब नीता अंबानी के नाम से वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में नीता अंबानी के नाम से वायरल तस्‍वीर फर्जी निकली। दीपिका मंडल नाम की महिला की तस्‍वीर को एडिट करके फर्जी दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। फेसबुक पर एक बार फिर से एक फर्जी तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कथित रूप से झुककर नीता अंबानी का अभिवादन करते हुए देखा जा सकता है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि एक गैर-सरकारी संस्‍था चलाने वाली दीपिका मंडल की तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके इस पर नीता अंबानी का चेहरा चिपकाया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। इससे पहले भी दीपिका मंडल की ओरिजनल तस्‍वीर बिजनेसमैन गौतम अडानी की पत्‍नी के नाम से वायरल हो चुकी है। इसकी विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की थी। इसे यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर कृष्णा मालवीय ने 9 अप्रैल को एक फोटो को अपलोड करते हुए लिखा : ‘शुभ रात्रि….जय कांग्रेस विजय कांग्रेस जय कांग्रेस…भड़कते रहना रात भर अंधभक्तों अपनी अंधभक्ति में इतिहास गवाह है राजाओं ने ईस्ट इंडिया कम्पनी के आगे हाथ जोड़े और वर्तमान में केंद्र सरकार अंबानी की लुगाई के आगे हाथ जोड़ते हुए…..’

फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर का सच जानने के लिए सबसे पहले रिलायंस के प्रवक्‍ता से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि यह तस्‍वीर पहले भी कई बार वायरल हो चुकी है। इसमें नीता अंबानी नहीं हैं।

अब हमें यह जानना था कि आखिरकार ओरिजनल तस्‍वीर कौन-सी है। इसके लिए हमने ऑनलाइन टूल की मदद ली। गूगल रिवर्स इमेज टूल के जरिए हमें ओरिजनल तस्‍वीर एक वेबसाइट पर मिली। वीटीवी गुजराती नाम की इस वेबसाइट की खबर में बताया गया कि तस्‍वीर में दिख रहीं महिला दीपिका मंडल हैं। यह 2015 के एक इवेंट की तस्‍वीर हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के दौरान हमें वनइंडिया की वेबसाइट पर विस्‍तार से जानकारी मिली। खबर में बताया गया कि दीपिका मंडल एक एनजीओ चलाती हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के अंतिम चरण में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक यूजर कृष्णा मालवीय मध्‍य प्रदेश के भोपाल में रहता है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में नीता अंबानी के नाम से वायरल तस्‍वीर फर्जी निकली। दीपिका मंडल नाम की महिला की तस्‍वीर को एडिट करके फर्जी दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : नीता अंबानी के आगे झुकते हुए मोदी
  • Claimed By : फेसबुक यूजर कृष्णा मालवीय
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later