Fact Check : पीएम मोदी और उनकी मां के नाम पर वायरल तस्‍वीर का नहीं है उनसे किसी प्रकार का कोई संबंध

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पीएम मोदी और उनकी मां के नाम से वायरल पोस्‍ट फेक साबित हुई।

Fact Check : पीएम मोदी और उनकी मां के नाम पर वायरल तस्‍वीर का नहीं है उनसे किसी प्रकार का कोई संबंध

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें एक बच्‍चे को अपनी मां के साथ बैठे हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि तस्‍वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी मां हीराबेन हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि यह तस्‍वीर इंटरनेट पर देश के पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर एपीजे अब्‍दुल कलाम के नाम से भी वायरल है। विश्‍वास न्‍यूज ने फोटो को लेकर पीएम मोदी के भाई से संपर्क किया तो उन्‍होंने वायरल फोटो को गलत बताया।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अर्जुन लाल ने 11 जनवरी को एक तस्‍वीर को अपने अकाउंट पर अपलोड किया। तस्‍वीर में लिखा गया कि यही है वो बच्चा, जिसने 132 करोड लोगों को हिलाकर रख दिया। नरेंद्र मोदी अपनी मां हिराबेन के साथ।

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पीएम मोदी और उनकी मां के नाम से वायरल तस्‍वीर का सच जानने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज टूल का सहारा लिया। इस टूल में वायरल तस्‍वीर को अपलोड करके सर्च करने पर हमें इंटरनेट पर यह तस्‍वीर देश के पूर्व राष्‍ट्रपति अब्‍दुल कलाम आजाद के दावे के साथ कई जगह मिलीं।

जांच के दौरान हमें ओरिजनल तस्‍वीर मरियाला श्रीनिवास नाम के एक फेसबुक यूजर के अकाउंट पर भी मिली। इसे अपलोड करते हुए यूजर ने बताया कि यह तस्‍वीर उनके परिवार की है। यह कभी नरेंद्र मोदी तो कभी अब्‍दुल कलाम के नाम से वायरल हो चुकी है। पोस्‍ट को यहां देखें।

इसी पोस्‍ट में बताया गया कि उनके परिवार की इस तस्‍वीर को यूजर ने 2011 में फेसबुक पर पोस्‍ट किया था। इसे पोस्‍ट करते हुए साफ-साफ लिखा गया था कि तस्‍वीर में हमारा परिवार-पिता, बहन, मैं, भाई और मां। इस पोस्‍ट को नीचे और यहां क्लिक करके देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में पीएम मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल तस्‍वीर को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल पोस्‍ट फेक है। तस्‍वीर में उनकी मां मौजूद नहीं हैं।

विश्‍वास न्‍यूज वायरल तस्‍वीर की स्‍वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं करता है, लेकिन एक बात कन्‍फर्म है कि यह तस्‍वीर पीएम मोदी और उनकी मां की नहीं है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक यूजर अर्जुन लाल की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि राजस्‍थान के नवलगढ़ के रहने वाले हैं। फिलहाल बहरीन में रहते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पीएम मोदी और उनकी मां के नाम से वायरल पोस्‍ट फेक साबित हुई।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट