Fact Check : राजस्थान के मंत्री किरोड़ी लाल मीणा के वीडियो के साथ की गई छेड़छाड़, फर्जी है वायरल पोस्ट

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की। यह फर्जी साबित हुआ।

Fact Check : राजस्थान के मंत्री किरोड़ी लाल मीणा के वीडियो के साथ की गई छेड़छाड़, फर्जी है वायरल पोस्ट

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। राजस्‍थान के मंत्री किरोड़ी लाल मीणा की एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि उन्‍होंने कहा कि चार सौ सीट मिलने के बाद पीएम मोदी आरक्षण को खत्‍म कर संविधान बदल देंगे।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की। यह फर्जी साबित हुआ। दरअसल किरोड़ी लाल मीणा ने कांग्रेस का जिक्र करते हुए कहा था कि कांग्रेस ने यह भ्रम फैला दिया है कि मोदी जी चार सौ पार करेंगे तो आरक्षण को भी खत्‍म कर देंगे और संविधान बदल देंगे। यह भ्रम योजनाबद्ध तरीके से पूरे देश में फैलाया जा रहा है। हमारी जांच के अनुसार, किरोड़ी लाल मीणा के बयान के अधूरे हिस्‍से को वायरल करके झूठ फैलाने की कोशिश की गई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज टीम सपोटरा करौली ने 24 अप्रैल को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया, “राजस्थान सरकार के मंत्री किरोड़ीलाल मीणा जी खुद कह रहे है की 400 करेंगे तो मोदी जी आरक्षण ख़त्म कर सविंधान को बदल देंगे।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो के बारे जानने के लिए इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च करना शुरू किया। हमें संबंधित वीडियो से जुड़ी एक खबर 22 अप्रैल को फर्स्‍ट इंडिया न्‍यूज नाम के एक चैनल पर मिली। इसमें किरोड़ी लाल मी‍णा को यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “ऐसा है कि एक भ्रम कांग्रेसियों ने फैला दिया कि अगर मोदी जी 400 पार करेंगे तो आरक्षण को भी खत्म करेंगे और संविधान को भी बदल देंगे। ये भ्रम योजनाबद्ध तरीके से पूरे देश में चलाया जा रहा है। इनको गुमराह करके, भोले-भाले लोगों का वोट लेना चाहते हैं। मोदी जी ने खुद बाड़मेर में कह दिया कि भीमराव अंबेडकर भी खुद इस धरती पर आ जाएं, तो संविधान को नहीं बदल सकते। अमित शाह भी कह गए है कि आरक्षण के साथ किसी प्रकार की छेड़खानी नहीं की जाएगी। यह आश्वासन मैं विशेषतौर से एससी- एसटी के भाइयों को देने आया हूं। वह आश्‍वत भी हैं। उन्‍होंने भरोसा दिया है कि 26 तारीख को कमल का बटन दबाकर ओम बिरला जी को विजयी बनाकर संसद में भेजेंगे।”

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए किरोड़ी लाल मीणा के एक्‍स हैंडल को खंगाला। हमें 23 अप्रैल की एक पोस्‍ट मिली। इसमें असली वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा गया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्पष्ट कर चुके हैं कि खुद बाबा साहब अंबेडकर भी आ जाएं तो भी आरक्षण खत्म नहीं होगा। कुछ शरारती तत्व सोशल मीडिया पर मेरे अधूरे बयान को इसके उलट दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। वे इससे बाज आएं अन्यथा मुझे कानूनी कार्रवाई के लिए बाध्य होना पड़ेगा।”

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए किरोड़ी लाल मीणा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि कुछ शरारती तत्‍व सोशल मीडिया पर अधूरे वीडियो को वायरल कर रहे हैं। वायरल वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है।

जांच के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक पेज टीम सपोटरा करौली को 6.8 हजार लोग फॉलो करते हैं। यह पेज जयपुर से संचालित होता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। जांच में पता चला कि किरोड़ी लाल मीणा ने आरक्षण के समर्थन में बयान दिया था। उनके पूरे भाषण में से एक हिस्‍सा एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट