X
X

Fact Check : आंध्र प्रदेश के वीडियो को राजस्थान के रविंद्र सिंह भाटी से जोड़कर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। वायरल वीडियो राजस्‍थान का नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। राजस्‍थान की राजनीति में इनदिनों एक नाम काफी चर्चा में है। वह नाम है रविंद्र सिंह भाटी का। बाड़मेर जिले की शिव विधानसभा सीट से वर्तमान में निर्दलीय विधायक और बाड़मेर संसदीय सीट से लोकसभा चुनाव में निर्दलीय प्रत्‍याशी रविंद्र सिंह भाटी की सभा में हजारों की संख्‍या में लोग जुट रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में बड़ी संख्‍या में लोगों के हुजूम को देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को रविंद्र सिंह भाटी के लोकसभा क्षेत्र का बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। वायरल वीडियो राजस्‍थान का नहीं है। जांच में पता चला कि आंध्र प्रदेश के 10 मार्च के वीडियो को कुछ लोग राजस्‍थान के रविंद्र सिंह भाटी का बताकर भ्रम फैला रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

इंस्‍टाग्राम हैंडल ऑफिशियल पूनम गोस्‍वामी ने एक वीडियो को अपलोड किया। इसके ऊपर लिखा गया कि रविंद्र सिंह भाटी लोकसभा क्षेत्र बाड़मेर जैसलमेर। यह वीडियो एक अप्रैल को पोस्‍ट किया गया।

वीडियो को राजस्‍थान का समझकर कई यूजर्स इसे शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो के बारे जानने के लिए इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च करना शुरू किया। हमें संबंधित वीडियो कई सोशल मीडिया हैंडल्‍स और यूट्यूब चैनल पर मिला। असली वीडियो हमें वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक एक्‍स हैंडल पर मिला। इसे 10 मार्च 2024 को पोस्‍ट करते हुए लिखा आंध प्रदेश का बताया गया।

सर्च के दौरान कई एक्‍स हैंडल पर यही वीडियो मिला।

https://twitter.com/YSJ2024/status/1766851932382167125

हमें एक यूट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो मिला। इसे 10 मार्च 2024 को अपलोड किया गया था।

सर्च के दौरान असली वीडियो हमें अर्जुन रेड्डी नाम के एक इंस्‍टाग्राम हैंडल पर भी मिला। इसे भी 10 मार्च 2024 को अपलोड किया गया था।

एनडीटीवी की 10 मार्च को अपलोड एक वीडियो रिपोर्ट में बताया गया कि आंध्र प्रदेश के बापटला में जगन मोहन रेड्डी की रैली हुई थी। इसमें लाखों लोगों के पहुंचने का दावा किया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, जयपुर के वरिष्‍ठ संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो राजस्‍थान का नहीं है।

पड़ताल के अंत में वायरल पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि पूनम गोस्‍वामी नाम के इस इंस्‍टाग्राम हैंडल को 1578 लोग फॉलो करते हैं। अब तक इस हैंडल से 176 पोस्‍ट की जा चुकी है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में रविंद्र सिंह भाटी की रैली के नाम पर वायरल वीडियो आंध्र प्रदेश का साबित हुआ। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई।

  • Claim Review : रविंद्र सिंह भाटी की सभा का वीडियो
  • Claimed By : Instagram Handel official_poonam_goswami
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later