X
X

पूरा सच : आजम खान का दो साल पुराना भाषण गलत संदर्भ में फैलाया जा रहा है

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jan 15, 2019 at 08:36 AM
  • Updated: Feb 18, 2019 at 03:48 PM

नई दिल्‍ली(विश्‍वास टीम)। आजम खान एक बार फिर से चर्चा में हैं। इस बार उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो के साथ ये लिखकर वायरल किया जा रहा है – बुआ के गोद में बैठने से चचाजान नाराज हुए, आजम खान बोले मोदी को सीधे वोट दो!

विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि आजम खान का वायरल वीडियो दो साल पुराना है। इसका बसपा-सपा के ताजे गठबंधन से कोई लेना-देना नहीं है। वीडियो को न सिर्फ गलत संदर्भ के साथ वायरल किया जा रहा है, बल्कि जो लाइनें भी लिखी हैं, वह भी गलत है। आजम खान ने मोदी को नहीं, बल्कि गुस्‍से में बीजेपी को वोट देने को कहा था। 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान फैजाबाद में आजम खान जब चुनावी सभा में पहुंचे तो घरों के बाहर बसपा का झंडा देखकर नाराज हो गए। इसके बाद उन्‍होंने तंज कसते हुए कहा था कि भाजपा को वोट देना।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में?

प्रवीण कुमार दीक्षित (@IPraveenDixit) नाम के यूजर्स ने आजम खान का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा – बुआ के गोद में बैठने से चचाजान नाराज हुए, आजम खान बोले मोदी को सीधे वोट दो। 12 जनवरी को रात 10:09 बजे अपलोड किए गए इस वीडियो को अब तक 1.7 हजार लोगों ने रि-ट्वीट किया है,जबकि लाइक करने वालों की संख्‍या तीन हजार से ज्‍यादा है। 170 लोगों ने इस ट्वीट पर कमेंट किया है। अब तक 28 हजार से ज्‍यादा वीडियो व्‍यूज मिल चुके हैं।

प्रवीण कुमार दीक्षित ने ये वीडियो फेसबुक पर अपने फेसबुक पेज पर भी अपलोड किया है। अब तक इस पर एक लाख से ज्‍यादा वीडियो व्‍यू आ चुके हैं। वीडियो को पांच हजार से ज्‍यादा बार शेयर किया जा चुका है।

इसके अलावा फेसबुक, यूट्यूब पर भी ये वीडियो गलत लाइन के साथ वायरल किया जा रहा है। फेसबुक पर अनामिका सिंह नाम की यूजर ने 14 जनवरी को रात 10:52 बजे 45 सेकंड के आजम खान के वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा – बुआ के गोद में बैठने से चचाजान नाराज हुए, चचा आजम खान बोले मोदी को सीधे वोट दो! अनामिका सिंह की पोस्‍ट को अब तक 177 बार शेयर किया जा चुका है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने आजम खान के वायरल वीडियो की जांच करने का फैसला किया। वीडियो में से आजम खान के भाषण देते हुए फुटेज का प्रिंटशाट लेकर हमने गूगल रिवर्स इमेज किया तो हमारे सामने उनके वीडियो के कई लिंक आ गए। सबसे पुराना लिंक हमें 25 फरवरी 2017 का मिला। एक बात तो तय हो गई कि जिस वीडियो को मायावती-अखिलेश के गठबंधन के बाद का कह कर वायरल किया जा रहा है, वह करीब दो साल पुराना है।

यूट्यूब पर मौजूद आजम खान वीडियो

अब हमें ये जानना था कि आजम खान ने ऐसा भाषण कब और क्‍यों दिया था? इसके लिए हमने गूगल सर्च की मदद ली। गूगल में बसपा पर ”आजम खान का हमला” टाइप करने के बाद हमने 20 फरवरी 2017 से लेकर 25 फरवरी 2017 के बीच का टाइम सेटकर सर्च किया। वीडियो से मिलती-जुलती लाइन वाली खबरों को पढ़कर पता चला कि आजम खान ने ये भाषण 23 फरवरी 2017 को यूपी के फैजाबाद में दिया था।

गूगल पर मौजूद दो साल पुरानी आजम खान की खबरें

2017 के यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान बसपा और सपा ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। फैजाबाद में 27 फरवरी 2017 को वोटिंग हुई थी। आजम खान का वायरल वीडियो वोटिंग से पहले का है। सपा-बसपा का इस बार का गठबंधन 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए है।

इसके बाद हमने आजम खान के पुराने वीडियो को सर्च करने के लिए InVid की हेल्‍प ली। ”थोड़ी शर्म बची है” की वर्ड को हमने InVid के Twitter Search पर 22 फरवरी 2017 से 25 फरवरी 2017 के बीच का टाइम लाइन सेट करके सर्च किया।

InVid टूल का प्रिंटशॉट

हमें एक लोकल न्‍यूज चैनल के Twitter अकाउंट पर 24 फरवरी 2017 को अपलोड वीडियो मिल गया। हुआ यूं था कि जब दो साल पहले आजम खान भाषण देने फैजाबाद गए तो वहां कई घरों में बसपा का झंडा देखकर वो नाराज हो गए थे। इसी पर तंज कसते हुए आजम खान ने कहा था कि थोड़ी भी शर्म है तो बीजेपी को वोट करो।

दो साल पहले यूपी के स्‍थानीय न्‍यूज चैनल के ट्विटर अकाउंट पर अपलोड आजम खान का वीडियो

इसके बाद विश्‍वास टीम ने पुराने वीडियो को भ्रामक लाइन के साथ अपलोड करने वाले प्रवीण कुमार दीक्षित की प्रोफाइल की सोशल स्‍कैनिंग की। @IPraveenDixit नाम के इस Twitter अकाउंट में साफ शब्‍दों में लिखा है कि प्रवीण कुमार दीक्षित भाजपा समर्थक हैं। इस अकाउंट को 37 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। अक्‍टूबर 2010 को बनाए गए इस अकाउंट से अब तक 9282 ट्वीट किए जा चुके हैं। प्रवीण फेसबुक पर भी काफी सक्रिय हैं।

आजम खान का दो साल पुराना वीडियो वायरल करने वाले प्रवीण कुमार दीक्षित का फेसबुक पेज का प्रिंटशॉट

निष्‍कर्ष : हमारी पड़ताल में पता चला कि आजम खान के दो साल पुराने वीडियो को गलत संदर्भ के साथ वायरल किया जा रहा है। इसका यूपी में हुए नए गठबंधन से कोई लेना-देना नहीं है। पुराने वायरल वीडियो में कहीं भी मोदी का जिक्र नहीं है। आजम खान ने मोदी को नहीं, बल्कि गुस्‍से में बीजेपी को वोट देने को कहा था।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि आजम खान ने कहा कि मोदी को सीधे वोट दो
  • Claimed By : Praveen Kumar Dixit
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें
rafe

viral sach aap ne dikhaya

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later