पूरा सच : अनिल कुंबले ने नहीं ज्‍वाइन की बीजेपी, फेक है वायरल मैसेज

पूरा सच : अनिल कुंबले ने नहीं ज्‍वाइन की बीजेपी, फेक है वायरल मैसेज

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया में क्रिकेटर अनिल कुंबले और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि कुंबले बीजेपी में शामिल हो गए हैं। विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि कुंबले ने भाजपा ज्‍वाइन नहीं की है। फर्जी वायरल पोस्‍ट में 2014 की तस्‍वीर लगाई गई है। उस वक्‍त कुंबले और मोदी के बीच एक शिष्टाचार भेंट हुई थी।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में?

सुधीर मिश्रा (@Sudhir_mishr) नाम के यूजर लिखते हैं – महान क्रिकेटर अनिल कुंबले भाजपा में शामिल। 13 जनवरी को सुबह 5:48 बजे किए गए इस ट्वीट को अब तक 36 बार रीट्वीट किया जा चुका है।

NAMO AGAIN 2019 (@sonuraj1397) नाम के यूजर्स ने Twitter पर अनिल कुंबले और नरेंद्र मोदी की तस्‍वीर ट्वीट करते हुए लिखा – भारतीय क्रिकेट के सितारे अनिल कुंबले को भारतीय जनता पार्टी में हार्दिक अभिनंदन और स्वागत है।

Twitter के अलावा फेसबुक पर भी कुंबले के भाजपा में ज्‍वाइन करने की फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही है।

फेसबुक पर भी वायरल हो रही है फर्जी पोस्‍ट

पड़ताल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले हमने देश की बड़ी न्‍यूज एजेंसी ANI और पीटीआई के अलावा देश के सबसे बड़े अखबार को खंगालना शुरू किया। सबसे पहले InVid टूल की मदद से अनिल कुंबले कीवर्ड के साथ ANI और PTI के Twitter अकाउंट को स्‍कैन किया। यहां हमें कोई ऐसी खबर नहीं मिली, जिसमें कुंबले के भाजपा ज्‍वाइन करने की बात की गई हो।

InVID का प्रिंट शॉट

कुंबले यदि भाजपा में ज्‍वाइन करते तो ये देश की बड़ी खबर बनती। लेकिन ऐसी कोई खबर नहीं थी। इसके बाद हमने देश के सबसे बड़े हिंदी अखबार दैनिक जागरण की वेबसाइट में कुंबले के भाजपा ज्‍वाइन करने की खबर को सर्च किया। जागरण डॉट कॉम में भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

dainikjagran.com का प्रिंटशॉट

एजेंसी और मीडिया संस्‍थान की वेबसाइट खंगालने से एक बात तो तय थी कि कुंबले के बीजेपी ज्‍वाइन करने वाली पोस्‍ट फर्जी है।

विश्‍वास टीम ने अनिल कुंबले (@anilkumble1074), नरेंद्र मोदी (@narendramodi) और भाजपा (@BJP4India) के ट्विटर अकाउंट को भी स्‍कैन किया। इन तीनों अकाउंट की एक महीने की पोस्‍ट को स्‍कैन किया, लेकिन हमें ऐसी कोई पोस्‍ट नहीं मिली, जिसमें अन‍िल कुंबले के भाजपा ज्‍वाइन करने की बात कही गई।

अब हमें ये जानना था कि मोदी और कुंबले की एक साथ वाली तस्‍वीर कहां की है? तस्‍वीर में प्रधानमंत्री के हाथ में फूलों का एक गुलदस्‍ता है और कुंबले मोदी से हाथ मिला रहे हैं। वायरल पोस्‍ट में से कुंबले और मोदी की फोटो को क्रॉप करके गूगल रिवर्स किया। यहां हमें प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट (http://www.pmindia.gov.in) के लिंक मिले। जब हमने लिंक पर क्लिक किया तो पता चला कि जिस तस्‍वीर के साथ कुंबले का भाजपा में ज्‍वाइन करने का मैसेज वायरल हो रहा है, वह फोटो 2014 की है। http://www.pmindia.gov.in के न्‍यूज अपडेट सेक्‍शन में अनुसार, 1 अगस्‍त, 2014 को अनिल कुंबले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले थे।

PMO की वेबसाइट पर कुंबले-मोदी की भेंट की तस्‍वीर। तस्‍वीर 2014 की है।

इसके बाद वायरल पोस्‍ट शेयर करने वाले का foller.me के माध्‍यम से सोशल स्‍कैन किया गया। यहां हमें पता चला कि सुधीर मिश्रा (@Sudhir_mishr) दक्षिणपंथी विचारधारा में विश्‍वास करते हैं। लखनऊ के रहने वाले सुधीर की अधिकांश पोस्‍ट एक खास विचारधारा के लिए होती है। सुधीर फेसबुक पर भी सक्रिय हैं। जनवरी 2017 को Twitter ज्‍वाइन करने वाले सुधीर को चार हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। सुधीर मिश्रा को एक केंद्रीय मंत्री भी फॉलो करते हैं।

फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर का Twitter अकाउंट

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि अन‍िल कुंबले ने भाजपा ज्‍वाइन नहीं की है। तस्‍वीर 2014 के अप्रैल महीने की है। उस वक्‍त ये सिर्फ एक शिष्टाचार भेंट थी।

पूरा सच जानें… सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट