X
X

Fact Check : इंडोनेशिया में 2018 में पतंग उड़ाने का पीएम मोदी का वीडियो मकर संक्राति का बताकर किया गया वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश में मकर संक्राति का पर्व बड़े उल्‍लास के साथ मनाया गया। इसी दौरान सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर पीएम नरेंद्र मोदी का एक वीडियो भी वायरल हुआ। इसमें उन्‍हें पतंग उड़ाते हुए देखा गया। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया कि इस मकर संक्राति को पीएम मोदी ने पतंग उड़ाई। 

विश्‍वास न्‍यूज जांच में दावे को भ्रामक पाया। वायरल वीडियो मई 2018 का है, जब पीएम मोदी इंडोनेशिया की यात्रा पर थे। वहां उन्‍होंने इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति के साथ पतंगबाजी का लुत्‍फ उठाया था। उसी दौरान के वीडियो को अब 2024 की मकर संक्राति का बताकर भ्रम फैलाने की कोशिश की गई। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर मुकेश योगी ने 15 जनवरी 2024 को वायरल वीडियो को शेयर किया है। यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “आज मकरसंक्रांति  है  मोदी जी पतंग उड़ा रहे हैं गजब का बंदा है कोई उत्सव, राजनीतिक कार्यक्रम, सामुहिक, सामाजिक कार्यक्रम नहीं छोड़ते हैं. साथ ही सरकार चलाना 18 घंटे काम और विपक्ष से भी भिड़ना भगवान ने कुछ अलग ही बनाया है. न भूतो न भविष्यते धन्य हे भारत और भारत वासी।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है। वीडियो को हाल का समझकर दूसरे यूजर्स भी समान या फिर मिलते-जुलते दावे के साथ इसे वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। 

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इसके स्क्रीनशॉट को गूगल लेंस टूल पर अपलोड किया। वीडियो से जुड़ी खबर कई न्यूज वेबसाइट पर मिली। ‘जी न्‍यूज’ की वेबसाइट पर 30 मई 2018 को अपलोड एक खबर मिली। इसमें वायरल वीडियो के ग्रैब का इस्‍तेमाल किया गया था। खबर में दी गई जानकारी के अनुसार, “इंडोनेशिया की आधिकारिक यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति जोको वीडोडो के साथ पतंग उड़ाई।” संबंधित खबर को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है। 

नवभारत टाइम्‍स की वेबसाइट पर भी वीडियो से जुड़ी खबर मिली। 30 मई 2018 को प्रकाशित खबर में बताया गया है, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति जोको विदोदो से जकार्ता के मर्डेका पैलेस में मुलाकात की। दोनों देशों के संयुक्त बयान में पीएम मोदी ने आतंकवाद पर निशाना साधा। इसके बाद दोनों देशों ने 15 MoUs पर हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस्लामी देश इंडोनेशिया में रमजान के महीने में मस्जिद भी पहुंचे और उन्होंने पतंग भी उड़ाई।”

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल वीडियो को यूट्यूब पर सर्च किया । यहां संबंधित कीवर्ड से सर्च करने पर हमें इंडिया टीवी के यूट्यूब चैनल पर संबंधित वीडियो इसे 30 मई 2018 को अपलोड करते हुए करते हुए बताया गया कि पीएम मोदी ने इंडोनेशिया में पतंग उड़ाई। 

सर्च के दौरान भाजपा के आधिकारिक एक्‍स हैंडल पर एक वीडियो मिला। 30 मई 2018 को अपलोड इस वीडियो में पीएम मोदी को पतंग उड़ाते हुए देखा जा सकता है। 

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में भाजपा राज्‍य प्रवक्‍ता अवनीश त्यागी ने भी वीडियो को पुराना बताया। यह वीडियो 2018 का है। 

पड़ताल के अंत में हमने 2018 के वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि यूजर मुकेश योगी को फेसबुक पर 1131 लोग फॉलो करते हैं। यूजर मानेसर में रहता है। यह अकाउंट जनवरी 2013 को बनाया गया था। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि पीएम मोदी का मकर संक्राति के नाम पर पतंग उड़ाने वाला वीडियो मई 2018 का है। इसे कुछ यूजर अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। 

  • Claim Review : मकर संक्राति पर पीएम मोदी का पतंग उड़ाते हुए वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक यूजर मुकेश योगी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later