Quick Fact Check : सोनिया गांधी के पैर छूने वाले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह नहीं थे, पोस्‍ट झूठी है

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में मनमोहन सिंह के नाम से वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। सोनिया गांधी के पैर छूने वाला शख्‍स पूर्व प्रधानमंत्री नहीं, कोई युवा प्रतिनिधि था।

Quick Fact Check : सोनिया गांधी के पैर छूने वाले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह नहीं थे, पोस्‍ट झूठी है

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को बदनाम करने के लिए एक फर्जी पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें एक शख्‍स को सोनिया गांधी के पैर छूते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह शख्‍स कोई और नहीं, बल्कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की पहले भी जांच की थी। दरअसल युवा कांग्रेस के एक पुराने सम्‍मेलन की यह तस्‍वीर बार-बार वायरल होती रहती है। जिस शख्‍स को पूर्व प्रधानमंत्री बताया जा रहा है, वह सम्‍मेलन में पहुंचा कोई युवा प्रतिनिधि था। इस तस्‍वीर का मनमोहन सिंह से कोई संबंध नहीं है। इसलिए हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित होती है। पुरानी पड़ताल यहां क्लिक करके पढ़ें।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अंबरीश अग्रवाल ने CM योगी आदित्यनाथ समर्थक नाम के एक ग्रुप पर सोनिया गांधी से जुड़ी एक फर्जी पोस्‍ट को वायरल करते हुए दावा किया : ‘दुनिया मे ऐसा लाचार प्रधानमंत्री कभी नही हुवा। ये कांग्रेसी परंपरा अदभुत नमुना है। कोई भी हो, उसें एक बारडान्‍सर के पैरो पे झुकना ही है।’

वायरल दावे को हूबहू लिखा गया है। फेसबुक पोस्‍ट के आर्काइव्ड लिंक को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले पूर्व पीएम के नाम से वायरल तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। ओरिजनल तस्‍वीर हमें गेट्टी इमेज की वेबसाइट पर मिली। 29 नवंबर 2011 को इसे शेखर यादव नाम के एक फोटोग्राफर ने क्लिक की थी। तस्‍वीर के कैप्‍शन में बताया गया कि यूथ कांग्रेस के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में एक प्रतिनिधि सोनिया गांधी के पैर छूते हुए।

मतलब साफ था कि सोनिया गांधी के पैर छूने वाले शख्‍स मनमोहन सिंह नहीं थे। यह कोई युवा प्रतिनिधि था, जो सम्‍मेलन में आया था।

पड़ताल के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्‍ता अखिलेश प्रताप सिंह ने इसे बेबुनियाद और आईटी सेल का कारनामा बताया था।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ें।

अब बारी थी कि उस यूजर की जांच करने की, जिसे करीब दस साल पुरानी तस्‍वीर को फर्जी दावों के साथ वायरल किया। फेसबुक यूजर अंबरीश अग्रवाल ने अपने अकाउंट को लॉक्‍ड किया हुआ है। इसलिए इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में मनमोहन सिंह के नाम से वायरल पोस्‍ट फर्जी निकली। सोनिया गांधी के पैर छूने वाला शख्‍स पूर्व प्रधानमंत्री नहीं, कोई युवा प्रतिनिधि था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट