X
X

Fat Check: दुर्गा स्तुति और इस्लामिक गीत का यह रीमिक्स पश्चिम बंगाल में शहीद दिवस के मौके पर गाया गया था, नवरात्र  पूजा में नहीं

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो 2023 में तृणमूल कांग्रेस द्वारा आयोजित किए गए शहीद दिवस कार्यक्रम के दौरान का है, किसी धार्मिक सभा का नहीं।

नई दिल्ली विश्वास न्यूज । सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में एक स्टेज पर खड़े एक व्यक्ति को दुर्गा स्तुति और इस्लामिक गीत का रीमिक्स गाते देखा जा सकता है।  वायरल वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह पश्चिम बंगाल में नवरात्र  के दौरान की गई दुर्गा आरती का है, जहां ‘अल्लाह-हू-अकबर’ और ‘या देवी सर्वभूतेष’ को एक साथ गाया गया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो 2023 में तृणमूल कांग्रेस द्वारा आयोजित किये गए शहीद दिवस कार्यक्रम के दौरान का है। इसका नवरात्र  या दुर्गा आरती से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर LC Bhandari (Archive Link) ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा “प. बंगाल में माता रानी की आरती ?  अल्ला हो अकबर या देवी सव॓भुतैषु। ये पश्चिम बंगाल है, यदि आप भी चाहते हैं कि नवरात्रि में माता रानी की ऐसी आरती आपके यहाँ भी हो तो भाजपा को छोड़कर किसी को भी वोट कर सकते हैं।मर्ज़ी आपकी।”

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें पूरा वीडियो टीएमसी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। 21 जुलाई 2023 को लाइव  स्ट्रीम किये गये तीन घंटे 28 मिनट के इस वीडियो में, 35 मिनट पर गायक शांतनु रॉय चौधरी को मंच पर गाने के लिए आमंत्रित किया जाता है। 44 मिनट के बाद वे वायरल वीडियो वाले हिस्से में ‘अल्लाह हू अकबर’ और ‘या देवी सर्वभूतेषु’ गाते हुए नजर आते हैं।

टीएमसी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर भी 21 जुलाई 2023 को किया गया यह लाइव वीडियो मौजूद है।

कीवर्ड्स का इस्तेमाल कर ढूंढ़ने पर हमें 21 जुलाई 2023 को हुए इस कार्यक्रम को लेकर कई खबरें भी मिलीं। 

खबरों के अनुसार, यह कार्यक्रम हर वर्ष 21 जुलाई को उन 13 समर्थकों की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने 1993 में पुलिस गोलीबारी के दौरान अपनी जान गंवा दी थी।

इस कार्यक्रम को लेकर ज्यादा पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के कोलकाता ब्यूरो चीफ जे.के. यी से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि यह वीडियो 2023 शहीदी दिवस रैली का है, किसी धार्मिक सभा का नहीं।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर  LC Bhandari की  प्रोफ़ाइल के अनुसार, वे जोधपुर के रहने वाले हैं और फेसबुक पर उनके 400 से अधिक मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो 2023 में तृणमूल कांग्रेस द्वारा आयोजित किए गए शहीद दिवस कार्यक्रम के दौरान का है, किसी धार्मिक सभा का नहीं।

  • Claim Review : दुर्गा स्तुति और इस्लामिक गीत का यह रीमिक्स पश्चिम बंगाल में नवरात्र  पूजा के मौके पर गाया गया
  • Claimed By : फेसबुक यूजर LC Bhandari
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later