X
X

Fact Check : राजस्थान के CM भजन लाल के वीडियो से छेड़छाड़ करके किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की। पता चला कि भजन लाल के भाषण को एडिट करके एक हिस्‍सा काटकर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री भजन लाल की एक वीडियो क्लिप वायरल हो रही है। इसमें उन्‍हें यह बोलते हुए दिखाया गया है कि ये भारतीय जनता पार्टी का जुमला है। ये जुमले के आधार पर वोट मांगते हैं। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस क्लिप को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि भजन लाल ने भाजपा को जुमले वाली पार्टी बताया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की। पता चला कि भजन लाल के भाषण को एडिट करके एक हिस्‍सा काटकर वायरल किया जा रहा है। जिससे इसका अर्थ ही बदल गया है। असली वीडियो देखने से यह स्‍पष्‍ट हो गया है कि भजन लाल ने कहा था कि विरोधी लोग कहते हैं कि भाजपा जुमले के आधार पर वोट मांगते हैं। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज RJ.55.Pokaran.city ने एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, “भारतीय जनता पार्टी अपने जुमले के आधार पर वोट मांगती है : CM भजनलाल शर्मा”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। पोस्ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे सोशल मीडिया पर वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें 22 फरवरी को एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो मिला। इसमें मुख्‍यमंत्री भजन लाल को यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “विरोधी लोग कहते थे कि धारा 370 को नहीं हटा सकते हैं। खून की नदियां बह जाएंगी। ये भारतीय जनता पार्टी का जुमला है। जुमले के आधार पर वोट मांगते हैं। हमने कहा कि हम जो कहते हैं, जुमला नहीं होता है।”

https://youtu.be/fcnbAvjgZyk?si=Vecj-RQ7vcEn83t8

पड़ताल के दौरान हमें आरकेजी टीवी नाम के एक यूट्यूब चैनल पर असली और बड़ा वीडियो मिला। इसे 21 फरवरी को लाइव किया गया। इस वीडियो में 24:40 की टाइम लाइन से भजन लाल को बोलते हुए सुना जा सकता है। वीडियो में 35:17 मिनट पर वायरल क्लिप वाले हिस्‍से को देखा जा सकता है।

वीडियो के कैप्‍शन से पता चला कि मुख्‍यमंत्री भजन लाल शर्मा श्री आलम नकलंग मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में पहुंचे थे। यह कार्यक्रम 21 फरवरी को हुआ था।

बाड़मेर जिले के गुड़ामालानी के आलपुरा धोरा स्थित नवनिर्मित प्राचीन नकलंग आलमजी महाराज मंदिर की तीन दिवसीय प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव 20 फरवरी से शुरू हुआ था। इसमें मुख्‍यमंत्री भी पहुंचे थे।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में राजस्‍थान में दैनिक जागरण के ब्‍यूरो चीफ नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया प्रदेश के मुख्‍यमंत्री भजन लाल ने भाजपा के संदर्भ में ऐसा बयान नहीं दिया था। वायरल वीडियो एडिटेड है।

पड़ताल के अंत में फेसबुक पेज RJ.55.Pokaran.city की सोशल स्‍कैनिंग की गई। पता चला कि यह पेज राजस्‍थान के जैसलमेर से संचालित होता है। इसे तीन हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री भजन लाल के भाषण के एक हिस्‍से को काटकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : भारतीय जनता पार्टी अपने जुमले के आधार पर वोट मांगती है : CM भजनलाल शर्मा
  • Claimed By : फेसबुक पेज RJ.55.Pokaran.city
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later