X
X

Fact Check : श्‍वेता सिंह के नाम पर वायरल हुआ फेक ट्वीट

विश्‍वास न्‍यूज की तहकीकात में श्‍वेता सिंह के नाम से वायरल ट्वीट फेक साबित हुआ। उन्‍होंने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक ट्वीट का स्‍क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इसमें आजतक की एंकर श्‍वेता सिंह की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए दावा किया गया कि यह ट्वीट उन्‍होंने किया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। सच्‍चाई में यह सामने आया कि वायरल पोस्‍ट में इस्‍तेमाल किया गया ट्वीट फर्जी है। श्‍वेता सिंह ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया। जिस ट्विटर हैंडल का जिक्र इस पोस्‍ट में किया गया है, वह भी फेक है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ब्रजेश अग्रवाल भाजपा महामंत्री ने 12 दिसंबर को एक फर्जी ट्वीट के स्‍क्रीनशॉट को वायरल करते हुए लिखा कि जागो भारत जागो।

पोस्‍ट में श्‍वेता सिंह के हवाले से लिखा गया : ‘तीन तरफ से दुश्‍मनों से घिरा हुआ/देश के गददारों से भरा हुआ/सिर्फ अपने pm का झुका हुआ सिर देखने के इच्‍छुक राजनैतिक दलों से भरा हुआ/पैसे के लिए जमीर बेचने वाले भांड चैनलों की भीड़ से घिरा हुआ भारत/मोदी जैसा नेता भारत को 1947 में मिल जाता तो आज हम अमेरिका से आगे होते।’

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्‍ड वर्जन को यहां क्लिक करके देखें। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल की शुरुआत उस ट्विटर हैंडल से की, जिसका जिक्र वायरल पोस्‍ट में श्‍वेता सिंह के नाम से किया गया था। ट्विटर हैंडल @swetasinghrt नाम के इस हैंडल को जब हमने ट्विटर पर सर्च किया तो यह हमें सस्‍पेंड मिला। इसे यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने श्‍वेता सिंह के ओरिजनल ट्विटर हैंडल को सर्च करना शुरू किया। श्‍वेता सिंह का वेरिफाइड ट्विटर हैंडल @SwetaSinghAT है। इसे यहां देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए श्‍वेता सिंह से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि उनका वेरिफाइड हैंडल होने के बावजूद लोग ऐसे फर्जी हैंडल पर विश्‍वास कर लेते हैं।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर ब्रजेश अग्रवाल भाजपा महामंत्री की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि ये एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं। उनके अकाउंट पर चार हजार से ज्‍यादा फ्रेंड हैं। यूजर यूपी के अमरोहा के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की तहकीकात में श्‍वेता सिंह के नाम से वायरल ट्वीट फेक साबित हुआ। उन्‍होंने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया।

  • Claim Review : श्‍वेता सिंह का ट्वीट
  • Claimed By : ब्रजेश अग्रवाल भाजपा महामंत्री
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later