Fact Check : एक जनवरी को भारत बंद करने का नहीं दिया अमित शाह ने कोई बयान, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी साबित हुई। अमित शाह की ओर से ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया है। इसे सच न माने।

Fact Check : एक जनवरी को भारत बंद करने का नहीं दिया अमित शाह ने कोई बयान, वायरल पोस्‍ट फर्जी है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। भारत के गृह मंत्री अमित शाह के नाम पर एक फर्जी बयान वायरल हो रहा है। इस बयान को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि अमित शाह ने अपील की है कि भारत को हिंदूराष्‍ट्र बनाने के लिए एक जनवरी को भारत बंद कर दें। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी साबित हुई। अमित शाह की ओर से ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया है। इसे सच न माने।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर विजय डोंगरे ने 13 दिसंबर को एक ग्रुप में मैसेज किया। उसमें अमित शाह की तस्‍वीर के साथ लिखा गया, ‘वाह क्‍या बात हिन्‍दूओ भारत को हिन्‍दूराष्‍ट्र घोषित करवाने के लिए 01-01-2023 को सम्‍पूर्ण भारत बंद कर देना बाकी मे देख लूंगा (अमित शाह)।’

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। अमित शाह के नाम से वायरल पोस्‍ट के आधार पर कुछ कीवर्ड बनाए गए। फिर इन्‍हें गूगल में सर्च किया गया। हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो इस बात की पुष्टि कर सके कि अमित शाह की ओर से हिंदू राष्‍ट्र को लेकर यह बयान दिया गया है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए अमित शाह के सोशल मीडिया अकाउंट को भी खंगाला गया। हमें वहां ऐसा कोई बयान नहीं मिला, जिसमें उन्‍होंने वायरल पोस्‍ट जैसी कोई बात कही हो।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अगले चरण में भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता डॉक्‍टर बिजय सोनकर शास्‍त्री से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि यह पोस्‍ट फर्जी है। अमित शाह की ओर से ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में यूपी भाजपा के प्रवक्‍ता अवनीश त्‍यागी ने भी इसका खंडन किया। उन्‍होंने बताया कि अमित शाह की ओर से यह बयान नहीं दिया गया है।

पड़ताल के अंतिम चरण में बारी थी फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर के बारे में जानकारी जुटाने की। फेसबुक यूजर विजय डोंगरे के अकाउंट को 2600 से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। अकाउंट लॉक होने के कारण इससे ज्‍यादा जानकारी नहीं मिल पाई।

निष्‍कर्ष : हिंदू राष्‍ट्र के लिए एक जनवरी को भारत बंद की अपील करती पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। अमित शाह की ओर से ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट