X
X

Fact Check : हरियाणा के पूर्व CM हुड्डा ने आरक्षण को खत्‍म करने के संबंध में नहीं दिया Viral बयान

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। हुड्डा ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Sep 14, 2024 at 02:47 PM
  • Updated: Sep 14, 2024 at 02:57 PM

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दल मैदान में उतर चुके हैं। इसी बीच कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नाम पर एक खबर वायरल हो रही है। इस खबर में दावा किया जा रहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री ने आरक्षण को खत्‍म करने की बात कही है। इसमें कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी का भी जिक्र किया गया है। टाइम्‍स नाउ नवभारत नाम के न्‍यूज चैनल का लोगो, ब्रेकिंग न्‍यूज की प्‍लेट के साथ एंकर की आवाज का इस्‍तेमाल करते हुए इस न्‍यूज को तैयार किया गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। हुड्डा ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। उनसे जुड़ी पुरानी खबरों की क्लिप का दुरुपयोग करके विधानसभा चुनाव के बीच वायरल किया जा रहा है। न्‍यूज चैनल की ओर से भी इसका स्‍पष्‍टीकरण जारी करके इसे फेक बताया जा चुका है।

क्‍या हो रहा है वायरल

सोशल मीडिया यूजर अमित चड्ढा ने 12 सितंबर को एक पोस्‍ट करते हुए लिखा, “सत्ता मिली तो जरूर खत्म करेंगे आरक्षण-हुड्डा। हुड्डा साहब ये क्या कह दिया आपने कांग्रेस के **** तो यतीम हो जाएंगे बेचारे।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसमें हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की दो अलग-अलग क्लिप का इस्‍तेमाल किया गया है। इन दोनों की सच्‍चाई पता लगाने के लिए हमने इन दोनों के अलग-अलग कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल के जरिए सर्च किया।

पहली क्लिप

पहली क्लिप हमें एबीपी न्‍यूज के यूट्यूब चैनल पर मिली। 11 सितंबर 2024 की इस खबर में हुड्डा को नामांकन के बाद पत्रकारों से बात करते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो में कहीं भी हुड्डा ने आरक्षण को लेकर कोई भी बात नहीं कही।

दूसरी क्लिप

इसी तरह दूसरी क्लिप भी सर्च करने पर हमें यह टाइम्‍स नाउ के यूट्यूब चैनल पर मिली। 25 मई 2024 को अपलोड इस खबर में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को चुनाव को लेकर मीडिया के प्रश्‍नों का जवाब देते हुए देखा जा सकता है। इसमें भी कहीं भी आरक्षण जैसे विषय की कोई बात नहीं थी। यह मई में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान का वीडियो है, जब पूर्व मुख्‍यमंत्री अपना वोट देकर पत्रकारों से रूबरू हो रहे थे।

जांच को आगे बढ़ाते हुए टाइम्‍स नाउ नवभारत चैनल के आधिकारिक एक्‍स हैंडल का स्‍कैन किया। वहां हमें 11 सितंबर की एक पोस्‍ट मिली। इसमें न्‍यूज चैनल की ओर से बताया गया कि टाइम्‍स नाउ नवभारत की ब्रैंडिंग के साथ आरक्षण खत्म करने को लेकर सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही है फेक न्‍यूज। चैनल ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेसी नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बयान से जुड़ी ऐसी कोई ख़बर नहीं चलाई है। अफवाहों से सावधान रहें।

राहुल गांधी ने अमेरिका यात्रा के दौरान जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में एक छात्रा के सवाल का जवाब देते हुए कहा था कि हम आरक्षण समाप्‍त करने के बारे में तब सोचेंगे, जब भारत सभी के लिए समान देश बन जाए। और भारत इस समय ऐसा नहीं है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स अधूरे वीडियो को वायरल करके भ्रम फैला दिया। विश्‍वास न्‍यूज ने की उस पोस्‍ट की भी जांच की थी। उसे यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में हरियाणा कांग्रेस के मीडिया प्रभारी चांदवीर सिंह हुड्डा ने कहा, “आरक्षण को खत्‍म करने का बयान भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने नहीं दिया। राहुल गांधी के बयान से भी छेड़छाड़ करके चुनाव में भ्रम फैलाने की कोशिश की गई। इस बारे में केंद्रीय चुनाव आयोग और हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को शिकायत की गई है।”

पड़ताल के अंत में हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री की फर्जी न्‍यूज वायरल करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि अमित चड्ढा को फेसबुक पर 5.8 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर हरियाणा का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नाम से वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी है। उन्‍होंने आरक्षण को खत्‍म करने को लेकर बयान नहीं दिया। उनकी दो अलग-अलग न्‍यूज क्लिप के साथ छेड़छाड़ करके वायरल वीडियो तैयार किया गया है।

  • Claim Review : कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि सत्ता मिली तो जरूर खत्म करेंगे
  • Claimed By : FB User Amit Chadda
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later