Fact Check : यूपी पुलिस की चेतावनी के नाम पर वायरल हुआ AIDS का फर्जी मैसेज

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया से लेकर वॉट्सऐप तक पर यूपी पुलिस के नाम पर एक फर्जी मैसेज हो रहा है। इसमें कहा जा रहा है कि आतंकवादी संगठन के लोग इंजेक्‍शन के बहाने एड्स का वायरल शरीर में डाल सकते हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने जब इस पोस्‍ट की पड़ताल की तो पता चला कि यूपी पुलिस ने ऐसी कोई चेतावनी जारी नहीं की है, बल्कि यूपी पुलिस इस फर्जी मैसेज से लोगों को बचने की सलाह दे रही है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर सुमंत भट्टाचार्य ने 3 नवंबर को एक पोस्‍ट को अपलोड करते हुए लिखा : ‘उत्तर प्रदेश पुलिस की इस चेतावनी को अनदेखा ना करें। बाकी हज्जाम से “भाईचारा” बनाए रखें।’

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट को ध्‍यान से देखा। इसमें हमें ‘UP Police’ लिखा हुआ अलग से नजर आया। इसका फॉन्ट बाकी कंटेंट से एकदम अलग था।

इसके बाद विश्‍वास न्‍यूज ने यूपी पुलिस और यूपी पुलिस फैक्‍ट चेक के ट्विटर हैंडल को खंगालना शुरू किया। हमें 3 नवंबर का एक ट्वीट मिला। इसे जौनपुर पुलिस के ट्विटर हैंडल से किया गया था। इसे यूपी पुलिस फैक्‍ट चेक के हैंडल से रिट्वीट किया गया था। इसमें कहा गया कि कतिपय व्हाट्सएप ग्रुपों में इस प्रकार के भ्रामक मैसेज का प्रसार किया जा रहा है, जिसका @UPPolice पूर्णतया खंडन करती है। कृपया इस भ्रामक पोस्ट को शेयर न करें। #UPPAgainstFakeNews

ये ट्वीट हमें नोएडा, देवरिया, संभल, पीलीभीत, सोनभद्र और बलरामपुर पुलिस के ट्विटर हैंडल पर भी मिला।

इसके अलावा हमें बरेली पुलिस का भी एक ट्वीट मिला। इसमें विस्‍तार से फर्जी मैसेज का खंडन किया गया था।

विश्‍वास न्‍यूज ने यूपी पुलिस के पीआरओ विवेक त्रिपाठी से वायरल मैसेज की सच्‍चाई जाननी चाही। उन्‍होंने बताया कि यूपी पुलिस के नाम पर जो मैसेज वायरल हो रहा है, वह फर्जी है। यूपी पुलिस ने लोगों से अपील की है कि ऐसे फर्जी मैसेज को वायरल न करें।

अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फेसबुक यूजर सुमंत भट्टाचार्य की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि फेसबुक पर काफी सक्रिय सुमंत के अकाउंट को 11898 लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि यूपी पुलिस की चेतावनी के नाम पर वायरल मैसेज फर्जी है। यूपी पुलिस की ओर से ऐसी कोई भी चेतावनी जारी नहीं की गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट