X
X

Fact Check : यूपी के विधायक की बेटी को लेकर वायरल हुई फर्जी पोस्‍ट

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इस पोस्‍ट में दावा किया जा रहा है कि कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद यूपी के विधायक विक्रम सिंह सैनी की बेटी ने कश्‍मीरी लड़के से शादी कर ली है।

विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि पोस्‍ट में किया गया दावा पूरी तरह फर्जी है। दूसरी बात, जिस तस्‍वीर को विधायक की बेटी का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह दरअसल चर्चित IAS जोड़ी टीना डाबी और उनके पति अतहर आमिर की है। तस्‍वीर 9 सितंबर 2018 की है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

अमूल तिवारी नाम के एक फेसबुक यूजर ने 10 अगस्‍त को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए लिखा, ” अनुच्छेद 370 के रुझान : खतौली (ऊ.प्र,भा.ज.पा.) #विधायक की बेटी “सुमन” कल कश्मीरी लड़के “आसिफ़” के संग फरार,(भक्तो) अब सुनाओ कश्मीर के #समाचार..!!”

इस पोस्‍ट को अब तक 100 से ज्‍यादा लोग शेयर कर चुके हैं। अमूल के अलावा भी कई फेसबुक यूजर इस पोस्‍ट को अपने अकाउंट पर पोस्‍ट कर रहे हैं।

पड़ताल

वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए हमने दो हिस्‍सों में पड़ताल करने का फैसला किया। सबसे पहले हमें यह जानना था कि पोस्‍ट में जिस तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया है, वह किसकी है। इसके लिए हमने इस तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया। हमारे सामने गूगल के कई पेज खुल गए। Inextlive.com नाम की वेबसाइट पर हमें यह तस्‍वीर मिली। 10 सितंबर 2018 को पब्लिश की गई इस तस्‍वीर के बारे में बताया गया था कि IAS टीना डाबी और अपने IAS पति अतहर आमिर के साथ ताजमहल देखने आगरा गई थीं। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

टीना डाबी इंस्‍टाग्राम पर काफी एक्टिव हैं। इसलिए विश्‍वास न्‍यूज ने उनके इंस्‍टाग्राम अकाउंट को खंगालना शुरू किया। आखिरकार हमें 9 सितंबर 2018 को अपलोड की गई टीना डाबी और उनके पति की वही तस्‍वीर मिल गई, जो अब यूपी के विधायक की बेटी के नाम पर वायरल हो रही है।

एक बात तो साफ हुई कि वायरल हो रही तस्‍वीर का विधायक की बेटी से कोई संबंध नहीं है।

अब हमें यह जानना था कि विधायक की बेटी को लेकर जो दावा किया जा रहा है, उसमें कितनी सच्‍चाई है। इसके लिए हमने सबसे पहले हमें यह जानना था कि यूपी के खतौली विधानसभा के विधायक कौन हैं? इसके लिए हम myneta.info पर गए। वहां हमें खतौली के विधायक के बारे में सर्च किया तो हमें पता चला कि वहां के विधायक का नाम विक्रम सिंह है। पूरी जानकारी यहां मौजूद है।

इसके बाद हमने गूगल में ‘खतौली विधायक विक्रम सिंह’ टाइप करके सर्च किया तो हमें लेटेस्‍ट खबरें मिलीं। इसमें से एक खबर पत्रिका डॉट कॉम पर मिली। 10 अगस्‍त को प्रकाशित की गई इस खबर में बताया गया कि सोशल मीडिया पर विधायक की बेटी के लिए एक आपत्तिजनक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसे लेकर एफआईआर भी दर्ज कराई गई है।

अपनी सर्च के दौरान हमने दैनिक जागरण के ईपेपर को भी खंगाला। हमें मुजफ्फरनगर के 11 अगस्‍त के ईपेपर में एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि विधायक और उनके परिवार को लेकर फेसबुक पर एक आपत्तिजनक पोस्‍ट डाली गई थी। जिसके बाद विधायक के प्रतिनिधि पंकज भटनागर ने मुकदमा दर्ज कराया।

मामले की सच्‍चाई जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज के खतौली के विधायक विक्रम सिंह सैनी से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि सोशल मीडिया का उपयोग कुछ लोग उन्‍हें और उनके परिवार को बदनाम करने के लिए कर रहे हैं। उनकी बेटी को लेकर फेसबुक पर एक पोस्‍ट फैली हुई है,जबकि सच्‍चाई से इसका कोई संबंध नहीं है। पूरे मामले को लेकर मुकदमा दर्ज करवाया गया है।

विक्रम सिंह सैनी ने हमें एफआईआर की कॉपी भेजी, जो आप नीचे देख सकते हैं।

जांच के दौरान हमें पता चला कि 8 अगस्‍त को असमीना खान नाम के एक फेसबुक पेज से भी विधायक की बेटी को लेकर फर्जी पोस्‍ट की गई थी। इस पोस्‍ट को रात 8:40 बजे पोस्‍ट किया गया था। इसे अब तक 3.8 हजार लोग शेयर कर चुके हैं। हमारी जांच में पता चला कि इस पेज को 25 जुलाई 2017 को बनाया गया था। पेज को 1.27 लाख लोग फॉलो करते हैं।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हम मुजफ्फरनगर पुलिस के ट्विटर हैंडल पर गए। वहां हमें एक ट्वीट मिला। जिसके जवाब में मुजफ्फरनगर पुलिस ने लिखा कि खतौली पुलिस स्‍टेशन में इस मामले को लेकर एफआईआर दर्ज की जाएगी। आरोपियों को जल्‍द ही पकड़ लिया जाएगा। साइबर सेल और टीम इस पर काम कर रही है। यह ट्वीट 10 अगस्‍त 2019 को किया गया था।

अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने अमूल तिवारी के फेसबुक अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता लगा कि अमूल दुर्ग में रहते हैं। उनकी वॉल पर एक खास पार्टी के खिलाफ पोस्‍ट होती है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि यूपी के खतौली विधायक विक्रम सिंह सैनी की बेटी के नाम पर जो पोस्‍ट वायरल हो रही है, वह पूरी तरह फर्जी है। वायरल पोस्‍ट में दिख रही युवती IAS टीना डाबी और उनके पति अतहर आमिर हैं।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि यूपी के खतौली विधायक की बेटी ने कश्‍मीरी लड़के से शादी की
  • Claimed By : अमूल तिवारी फेसबुक यूजर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later