X
X

Fact Check : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम पर फर्जी लेटर वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश समेत तीन राज्‍यों में भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की है। इसी के साथ सबकी नजर इस बात पर है कि इन राज्‍यों में कौन-कौन मुख्‍यमंत्री बनेगा। इसी क्रम में सोशल मीडियो पर एक लेटर वायरल हो रहा है। भाजपा के नाम से वायरल इस लेटर में दावा किया गया है कि मध्‍य प्रदेश में मुख्‍यमंत्री और दो उप-मुख्‍यमंत्री के नामों की घोषणा कर दी गई है। इस लेटर के मुताबिक, शिवराज सिंह चौहान को मध्‍य प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया है। वहीं, प्रहलाद सिंह पटेल और रीती पाठक को उप-मुख्यमंत्री के तौर पर चुना गया है।

विश्वास न्यूज ने वायरल लेटर की जांच की। जांच में यह लेटर फर्जी साबित हुआ। बीजेपी की तरफ से अभी तक मध्‍य प्रदेश के लिए मुख्यमंत्री या फिर उप-मुख्यमंत्री के नाम का खुलासा नहीं किया गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘मनीष पटेल’ ने 7 दिसंबर 2023 को वायरल लेटर को पोस्‍ट करते हुए कैप्शन में लिखा है, “मामा खिलाड़ी है मामा नहीं तो भाजपा नहीं। बधाई हो।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर भी वायरल किया जा रहा है। आकाईव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें जागरण डॉट कॉम पर एक खबर मिली। 9 दिसंबर को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री कौन होगा, इसको लेकर चल रही तमाम अटकलों के बीच भाजपा विधायक दल की बैठक सोमवार को शाम सात बजे बुलाई गई है। इसमें मुख्यमंत्री के नाम को लेकर प्रस्ताव रखा जाएगा।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने मध्‍य प्रदेश बीजेपी के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट को खंगालना शुरू किया। एक पोस्ट हमें मप्र बीजेपी के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर 8 दिसंबर 2023 को पोस्ट हुई मिली। इसमें भाजपा संसदीय बोर्ड ने राजस्थान, मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ में पार्टी विधायक दल के नेता के चुनाव हेतु केन्द्रीय पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की घोषणा की है।

अधिक जानकारी के लिए हमने मध्‍य प्रदेश, भाजपा के प्रवक्‍ता पंकज चतुर्वेदी से संपर्क किया। उन्होंने वायरल लेटर को फर्जी बताते हुए कहा कि अभी तक मुख्यमंत्री पद के लिए किसे चुना जाएगा। इसका फैसला नहीं हुआ है।

अंत में हमने गलत दावे को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किय़ा। हमने पाया कि यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को उत्तर प्रदेश के बस्‍ती का रहने वाला बताया है। यूजर को 4.6 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद को लेकर बीजेपी के नाम से वायरल लेटर फेक है। बीजेपी की तरफ से अभी तक किसी भी राज्‍य के मुख्यमंत्री या फिर उप-मुख्यमंत्री के नाम का खुलासा नहीं किया गया है।

  • Claim Review : लेटर के अनुसार, भाजपा ने शिवराज को बनाया मुख्‍यमंत्री
  • Claimed By : फेसबुक यूजर मनीष पटेल
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later