X
X

Quick Fact Check : मुलायम, लालू, माया और सोनिया की संपत्ति को लेकर वायरल हो रहा है झूठा दावा

विश्‍वास न्यूज की पड़ताल में वायरला पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। जांच में पता चला कि इन नेताओं को बदनाम करने के लिए ये पोस्‍ट वायरल की गई।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: May 4, 2020 at 04:03 PM
  • Updated: May 4, 2020 at 04:19 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में मुलायम सिंह यादव, लालू प्रसाद यादव, मायावती और सोनिया गांधी की संपत्ति को लेकर फर्जी दावे वाली एक पोस्‍ट फिर से वायरल हो रही है। विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी इस दावे की पड़ताल की थी। इसमें दावा फर्जी निकला था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर माधुरी सिंह ने 1 मई को दोपहर को एक टेंपलेट पोस्‍ट किया। इसके साथ यह पूछा कि इन चारों नेताओं का धंधा क्‍या है?

टेंपलेट में मुलायम की 8470 करोड़, लालू की 6250 करोड़, माया की 4730 करोड़ और सोनिया की 40000 करोड़ की कथित संपत्ति बताई गई। इस पोस्‍ट को काफी लोग लगातार शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल के दौरान चारों नेताओं की संपत्ति की जांच उनके हलफनामे के अनुसार की। ये हलफनामा इन नेताओं ने चुनावों के दौरान चुनाव आयोग को दिया था। इन हलफनामों का विश्‍लेषण करने का काम नेशनल इलेक्‍शन वॉच (ADR) नाम की एक संस्‍था करती है। इसी संस्‍था की ओर से ये हलफनामे myneta.in नाम की वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है।

वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने यूपी इलेक्‍शन वॉच के कॉडिनेटर लेनिन रघुवंशी से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें बताया कि वायरल पोस्‍ट में कोई तथ्‍य नहीं है। वायरल पोस्‍ट फेक है। ये सिर्फ कुछ नेताओं को बदनाम करने के लिए ऐसी पोस्‍ट वायरल की जा रही है।

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाली फेसबुक यूजर माधुरी सिंह की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि यूजर वाराणसी की रहने वाली हैं। इनके अकाउंट को 3113 लोग फॉलो करते हैं।

पड़ताल को विस्‍तार से पड़ने के लिए क्लिक करें

निष्कर्ष: विश्‍वास न्यूज की पड़ताल में वायरला पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। जांच में पता चला कि इन नेताओं को बदनाम करने के लिए ये पोस्‍ट वायरल की गई।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि इन नेताओं के पास इतनी संपत्ति है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर माधुरी सिंह
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later