X
X

Fact Check : यूथ कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष की नियुक्ति के नाम पर फेक लेटर वायरल

जांच में पता चला कि फैक्‍ट चेक किए जाने तक (19 सितंबर 2024) युवा कांग्रेस के अध्‍यक्ष के पद पर अभी किसी की नियुक्ति नहीं हुई है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Sep 19, 2024 at 02:01 PM
  • Updated: Sep 19, 2024 at 02:08 PM

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। मध्‍य प्रदेश के झाबुआ विधानसभा से कांग्रेस के विधायक विक्रांत भूरिया को लेकर एक पत्र वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें युवा कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने की बात लिखी गई है। इस पत्र को सच समझकर कई सोशल मीडिया यूजर्स भूरिया को बधाई दे रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। हमारी जांच में पता चला कि फैक्‍ट चेक किए जाने तक (19 सितंबर 2024) युवा कांग्रेस के अध्‍यक्ष के पद पर अभी किसी की नियुक्ति नहीं हुई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर हरिसिंह मीणा ने 17 सितंबर को एक लेटर और विक्रांत भूरिया की तस्‍वीर का इस्‍तेमाल करते हुए उन्‍हें बधाई देते हुए लिखा, “भाई विक्रांत भूरिया जी को युवा कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने पर बहुत बधाई हार्दिक शुभकामनाएं।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। लेटर को सही मानकर दूसरे कई यूजर्स वायरल कर रहे हैं। वायरल पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले कांग्रेस और यूथ कांग्रेस से जुड़े सोशल मीडिया हैंडल्‍स को स्‍कैन किया। हमें युवा कांग्रेस के अध्‍यक्ष नियुक्ति से जुड़ा कोई पत्र या प्रेस नोट नहीं मिला।

जांच को आगे बढ़ाते हुए गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। इसके लिए दावे के आधार पर संबंधित कीवर्ड बनाए गए और फिर इन्‍हें गूगल में सर्च किया गया। हमें पत्रिका डॉट कॉम पर फेक लेटर को लेकर एक खबर पब्लिश मिली। 18 सितंबर की इस खबर में लिखा गया, “मध्यप्रदेश यूथ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष विक्रांत भूरिया को यूथ कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने की खबर झूठी निकली है।एमपीसीसी प्रदेश प्रभारी शेष नारायण ओझा और प्रवक्ता विवेक त्रिपाठी ने इस खबर को फेक बताते हुए कहा है कि विक्रांत भूरिया की नियुक्ति के संबंध में उनके पास ऐसी कोई भी जानकारी नहीं है।”

पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए नईदुनिया, भोपाल के पॉलिटिकल एडिटर धनंजय प्रताप सिंह से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि कुछ दिनों से यूथ कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद पर नियुक्ति को लेकर एक फेक लेटर वायरल हो रहा है। इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पत्र वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि यूजर को सात हजार से ज्‍यादा लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं। यूजर एक राजनीतिक दल से जुड़ा हुआ है। यह श्‍योपुर में रहता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पत्र फर्जी साबित हुआ। अभी तक युवा कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष की नियुक्ति नहीं हुई है।

  • Claim Review : पत्र में लिखा गया है कि विक्रांत भूरिया बने युवा कांग्रेस के अध्‍यक्ष
  • Claimed By : FB User Harising Meena
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later