Fact Check : आंध्र प्रदेश चुनाव के नाम पर वायरल हुआ फर्जी सर्वे, चैनल ने किया खंडन

विश्‍वास न्‍यूज ने दोनों वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि यह फर्जी है। रिपब्लिक न्‍यूज चैनल की ओर से इस प्रकार का कोई सर्वे नहीं किया गया है।

Fact Check : आंध्र प्रदेश चुनाव के नाम पर वायरल हुआ फर्जी सर्वे, चैनल ने किया खंडन

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। रिपब्लिक टीवी न्‍यूज चैनल के सर्वे के नाम पर सोशल मीडिया में दो अलग-अलग पोस्‍ट वायरल हो रहे है। इसमें दावा किया गया है कि आंध्र प्रदेश चुनाव 2024 को लेकर यह सर्वे न्‍यूज चैनल ने किया है। एक पोस्‍ट में तेलुगु देशम पार्टी+जन सेना पार्टी गठबंधन (TDP+JSP) को 132 सीट तो दूसरे पोस्‍ट में युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (YSRCP) को 132 सीट दिखाया गया। दोनों पोस्‍ट के ऊपर लिखा गया कि रिपब्लिक सर्वे लिखा गया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने दोनों वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि यह फर्जी है। रिपब्लिक न्‍यूज चैनल की ओर से इस प्रकार का कोई सर्वे नहीं किया गया है। खुद न्‍यूज चैनल की ओर से इसका खंडन सोशल मीडिया में किया गया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पर अलग-अलग पार्टी के समर्थक यूजर्स इन पोस्‍ट को शेयर कर रहे हैं। कोई यूजर वाईएसआरसीपी को बहुमत के दावे के साथ इसे शेयर कर रहा है तो कोई टीडीपी+जेएसपी की जीत वाली पोस्‍ट को शेयर कर रहे हैं।

दोनों पोस्‍ट को यहां ज्‍यों का त्‍यों पेश किया गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आकाईव वर्जन यहां और यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पड़ताल के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। यहां कीवर्ड से सर्च करने पर हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जिससे यह पता चल सके कि रिपब्लिक टीवी की ओर से आंध्र प्रदेश चुनाव को लेकर ऐसा कोई सर्वे किया गया है, जैसा कि वायरल पोस्‍ट में दावा किया गया है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए रिपब्लिक टीवी की वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल्‍स को खंगालना शुरू किया गया। यहां भी वायरल पोस्‍ट जैसा कोई सर्वे नहीं मिला।

हमें रिपब्लिक भारत के एक्‍स हैंडल पर 2 मार्च को की गई पोस्‍ट मिली। इसमें वायरल पोस्‍ट का खंडन करते हुए लिखा गया, “रिपब्‍लिक मीडिया नेटवर्क के Logo के साथ कुछ शरारती तत्व फेक खबर फैला रहे हैं। संस्‍थान यह स्‍पष्‍ट कर देना चाहता है कि रिपब्‍लिक नेटवर्क ने आंध्र प्रदेश राज्‍य में कोई चुनाव पूर्व सर्वेक्षण नहीं किया है। इस तरह की सभी खबरें गलत और भ्रमित करने वाली हैं। संस्‍थान इसकी कोई जिम्‍मेदारी नहीं लेता है।”

इसी तरह रिपब्‍लिक के अंग्रेजी हैंडल पर भी हमें खंडन मिला। इसमें भी सर्वे को फेक बताया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क से संपर्क किया। वहां से हमें एक स्‍टेटमेंट में बताया गया कि रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के लोगो का इस्‍तेमाल करके कुछ फर्जी पोस्‍ट वायरल की जा रही है। यह पूरी तरह फेक है। आंध्र प्रदेश चुनाव के लिए कोई प्री सर्वे रिपब्लिक की ओर से नहीं किया गया है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर्स की जांच की गई। पता चला कि यूजर्स आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं। इससे ज्‍यादा जानकारी इन यूजर्स के बारे में नहीं पता चली।

निष्कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। रिपब्लिक टीवी की ओर से आंध्र प्रदेश चुनाव को लेकर कोई प्री सर्वे नहीं किया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट