Fact Check : YRS कांग्रेस को चौथी सबसे भ्रष्ट पार्टी बताने वाली रिपोर्ट गलत है

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर आजकल एक पोस्ट वायरल हो रहा है जिसमें YRS कांग्रेस को दुनिया की चौथे नंबर की सबसे भ्रष्ट पार्टी बताया गया है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह खबर झूठी है.

Claim

इस पोस्ट में क्लेम किया जा रहा है कि बीबीसी द्वारा किया गए सर्वे के अनुसार, YSR कांग्रेस दुनिया की सबसे भ्रष्ट पार्टी है। इस लिस्ट के अनुसार, दुनिया की सबसे भ्रष्ट पार्टी पाकिस्तान की PML-N है.

Fact Check

वायरल हो रही पोस्ट में बीबीसी का नाम लेकर एक लिस्ट जारी की गयी है जिसमें चौथे नंबर पर भारत की एक पॉलिटिकल पार्टी YSR कांग्रेस है। इस तस्वीर में YSR कांग्रेस के नाम को ज़ूम इन किया गया है। हमने तस्वीर का स्क्रीनशॉट लिया और हमारे सामने एक साथ कई रिजल्ट्स आए।

हमने इस विषय में इन्वेस्टिगेशन के लिए सीधे बीबीसी से बात करने का फैसला किया।पड़ताल करने के लिए हमने बीबीसी इंडिया की रीजनल लैंग्वेज हेड रूपा झा को संपर्क किया। बीबीसी द्वारा हमें बताया गया कि BBC इस तरह के कोई सर्वे नहीं करती है।वायरल हो रहा मैसेज फर्जी है।

इस खबर को ‎Sivaramprasad Kunapareddy नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। कानुपारेड्डी विजयवाड़ा के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में पाया गया कि वायरल हो रही पोस्ट गलत है।बीबीसी ने भ्रष्ट पार्टियों को लेकर कोई सर्वे नहीं किया है।

पूरा सच जानें… सब को बताएं
सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
Related Posts
नवीनतम पोस्ट