Fact Story : बीजिंग के दाक्सिंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की तस्वीर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम से हुई वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। हमें पता चला कि वायरल तस्वीर असल में बीजिंग के दाक्सिंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की है। जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास किया। साथ ही उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए यह बताया कि नोएडा का जेवर एयरपोर्ट देश के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में से एक होगा। इसी संबोधन के बाद से ही सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वायरल तस्वीर नोएडा के जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। जांच के दौरान हमने पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल तस्वीर असल में चीन के बीजिंग शहर के एयरपोर्ट की है। जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Mohan Lal Jain ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “नोएडा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ ( एशिया का सबसे बड़ा अन्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट) के शिलान्यास के साथ पश्चिम उत्तर प्रदेश ने आज विकास की एक नई उड़ान भरी है। मैं इस अवसर पर देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मा• प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं एवं जनता-जनार्दन को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट के आर्काइव्‍ड वर्जन को यहां देखें। ट्विटर पर भी इस दावे को यूजर्स जमकर शेयर कर रहे हैं।

https://twitter.com/SamiraMishra2/status/1463742287763189762

पड़ताल –

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक खबर दैनिक जागरण 26 सितंबर 2019 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक वायरल तस्वीर बीजिंग के दाक्सिंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने बीजिंग के दाक्सिंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर एयरपोर्ट की वेबसाइट पर मौजूद मिली। साथ ही हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी कई अन्य तस्वीरें भी वहां पर मौजूद मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के नोएडा के रिपोर्टर धर्मेंद्र चंदेल से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। वायरल हो रही तस्वीर नोएडा के जेवर एयरपोर्ट की नहीं है। गलत तस्वीर को जेवर एयरपोर्ट के नाम से वायरल किया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि फेसबुक यूजर Mohan Lal Jain ने अपनी ज्यादातर जानकारियों को हाइड किया हुआ है। हालांकि, उनकी फेसबुक पर की गई प्रतिक्रियों के मुताबिक, राजस्थान के जोधपुर से शिक्षा हासिल की है और वहां की ही कंपनियों में सालों तक काम किया है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की विस्‍तार से जांच की। हमें पता चला कि वायरल तस्वीर असल में बीजिंग के दाक्सिंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की है। जिसे अब गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट