X
X

Fact Check: बैंक मैनेजर को थप्पड़ मारता शख्स बीजेपी नेता नहीं, वायरल दावा भ्रामक

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में बैंक मैनेजर को थप्पड़ मारते शख्स के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक पाया। असल में वायरल वीडियो में नजर आ रहा शख्स का नाम मयूर बोर्डे है। वो बीजेपी के नेता नहीं, बल्कि स्वाभिमानी शेतकारी संगठन की युवा शाखा के नेता है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Aug 16, 2024 at 01:25 PM
  • Updated: Aug 16, 2024 at 01:34 PM

नई दिल्ली(विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर बैंक कर्मचारी को थप्पड़ मारते एक शख्स का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह भारतीय जनता पार्टी के नेता हैं, जिन्होंने बैंक कर्मचारी के साथ पहले बदसलूकी की और फिर उसे पीटा। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक पाया। असल में वायरल वीडियो में नजर आ रहा शख्स का नाम मयूर बोर्डे है। वो बीजेपी के नेता नहीं, बल्कि स्वाभिमानी शेतकारी संगठन की युवा शाखा के नेता है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘मीडिया इंस्टीट्यूट’ ने 15 अगस्त 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “एक भाजपा नेता ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक मैनेजर को थप्पड़ मारने का दुस्साहस किया। अहंकारी भाजपा को जल्द ही सबक सिखाया जाना चाहिए।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट आजतक की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 14 अगस्त 2024 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो में नजर आ रहे शख्स का नाम मयूर बोर्डे है। जो कि शेतकरी संगठन के युवा जिला अध्यक्ष हैं।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट 14 अगस्त 2024 को इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना महाराष्ट्र के जालना में बैंक ऑफ महाराष्ट्र में हुई थी।  इस घटना को लेकर मयूर बोर्डे का कहना है कि बैंक मैनेजर किसानों को परेशान कर रहा था। वो किसानों की समस्याओं को लेकर मैनेजर के पास गए थे। लेकिन उसने उनकी बात नहीं सुनी और यह बात इतनी बढ़ गई की उन्होंने मैनेजर पर हाथ उठा दिया। बाद में मैनेजर ने इस घटना को लेकर एफआईआर दर्ज करवाई थी, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने मयूर बोर्डे के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगलाना शुरू किया। हमें उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स मिले। फेसबुक अकाउंट्स पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, वो शेतकरी संगठन के युवा जिला अध्यक्ष हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने मयूर बोर्डे से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वो बीजेपी के साथ नहीं जुड़े हुए हैं। वो किसान और शेतकरी संगठन से जुड़े हुए हैं। बैंक मैनेजर कर्ज को लेकर किसानों को परेशान कर रहा था। वो किसानों से कह रहा था कि लिखकर  दीजिए कर्ज कब तक चुकाओगे । इस मामले को लेकर हमने पहले बैंक मैनेजर से फोन पर बात की थी, लेकिन उन्होंने हमारी बात नहीं सुनी। इसी सिलसिले को लेकर फिर हम मैनेजर से बैंक में बात करने के लिए गए। वहां पर उनसे कहासुनी हो गई और मैंने गलती से थप्पड़ मार दिया। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर को पर एक हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में बैंक मैनेजर को थप्पड़ मारते शख्स के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक पाया। असल में वायरल वीडियो में नजर आ रहा शख्स का नाम मयूर बोर्डे है। वो बीजेपी के नेता नहीं, बल्कि स्वाभिमानी शेतकारी संगठन की युवा शाखा के नेता है।

  • Claim Review : बीजेपी नेता ने बैंक मैनेजर को थप्पड़ मारा।
  • Claimed By : FB User Midea institute
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later