X
X

Fact Check: अमेरिका के बाद अफगानिस्तान में भारत की भूमिका के दावे के साथ वायरल हो रहा यह ब्रेकिंग न्यूज प्लेट फेक है

अमेरिका के जाने के बाद अफगानिस्तान में भारत की बड़ी भूमिका के दावे के साथ आज तक के नाम से वायरल हो रहा ब्रेकिंग न्यूज प्लेट फर्जी और एडिटेड है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Sep 6, 2021 at 02:03 PM
  • Updated: Sep 6, 2021 at 02:31 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक हिंदी न्यूज चैनल का ब्रेकिंग प्लेट वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि अमेरिका के अफगानिस्तान से बाहर निकलने के बाद अब वहां भारत की भूमिका अमेरिका जैसी होगी। विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला।

अफगानिस्तान में अमेरिका की जगह भारत की बड़ी भूमिका का दावा करने के साथ वायरल हो रहा ब्रेकिंग प्लेट फेक और एडिटेड है, जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Akanksha Awasthi’ ने वायरल ब्रेकिंग न्यूज प्लेट (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिस पर लिखा हुआ है, ‘अमेरिका भागा अब इंडिया संभालेगा अफगानिस्तान को। अब होगी असली जंग।’

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स (आर्काइव लिंक) ने इस ब्रेकिंग प्लेट को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल हो रहे ब्रेकिंग प्लेट में हिंदी न्यूज आज तक का लोगो नजर आ रहा है, जिस पर ‘अमेरिका भागा अब भारत करेगा अफगानिस्तान में हुकूमत, तालिबान तेरा टाइम खत्म, मोदी का स्पेशल प्लान’ लिखा हुआ नजर आ रहा है।

इसी ब्रेकिंग प्लेट के निचले हिस्से में Z2A का भी लोगो और टेक्स्ट लिखा हुआ है। इस की-वर्ड्स से सर्च करने पर हमें ‘Z to A Technical’ नामक यू-ट्यूब चैनल पर एक सितंबर 2021 को अपलोड किया गया वीडियो मिला, जिसका टाइटल (अमेरिका भागा अब भारत करेगा अफगानिस्तान में हुकूमत, तालिबान तेरा टाइम खत्म, मोदी का स्पेशल प्लान) वायरल हो रहे ग्राफिक्स से मेल खाता है।

https://www.youtube.com/watch?v=fkm43Hvja18

आज तक के वेरिफाइड सोशल मीडिया हैंडल पर हमें कई ब्रेकिंग प्लेट की तस्वीरें मिली, जो कहीं से भी वायरल हो रहे ब्रेकिंग न्यूज प्लेट से मेल नहीं खाती है।

अब तक की जांच में यह साफ है कि ‘Z to A Technical’ के वीडियो के थंबनेल को एडिटिंग की मदद से उस पर आज तक का लोगो चिपकाया गया है और इस एडिटेड प्लेट को आज तक के नाम पर तालिबान में भारत की भूमिका की ब्रेकिंग न्यूज के गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

सोशल मीडिया सर्च में हमें आज तक के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से चार सितंबर को किया गया ट्वीट मिला, जिसमें इस ब्रेकिंग प्लेट को फर्जी बताते हुए इसमें किए दावे का खंडन किया गया है।

वायरल हो रहे ब्रेकिंग प्लेट को हमने आज तक के न्यूज रूम में काम करने वाले वाले एक जर्नलिस्ट को दिखाया। उन्होंने कहा, ‘इसमें इस्तेमाल फॉन्ट यह बताने के लिए काफी है कि इसे एडिट कर तैयार किया गया है।’ इससे पहले भी आज तक के नाम से एक फेक ट्वीट वायरल हुआ था, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी।

वायरल पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब डेढ़ हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। यह प्रोफाइल फरवरी 2012 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: अमेरिका के जाने के बाद अफगानिस्तान में भारत की बड़ी भूमिका के दावे के साथ आज तक के नाम से वायरल हो रहा ब्रेकिंग न्यूज प्लेट फर्जी और एडिटेड है।

  • Claim Review : अमेरिका भागा अब इंडिया संभालेगा अफगानिस्तान को
  • Claimed By : FB User-Akanksha Awasthi
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later