X
X

Fact Check: यह तस्वीर महाराष्ट्र में हुई आत्महत्या की घटना से संबंधित है, लॉकडाउन से जोड़कर किया जा रहा वायरल

लॉकडाउन के कारण सूरत से पैदल अपने घर को निकले मजदूर के परिवार समेत आत्महत्या किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर 2018 में महाराष्ट्र में हुई एक पुरानी घटना से संबंधित है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Apr 18, 2020 at 06:09 PM
  • Updated: Aug 29, 2020 at 05:11 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि लॉकडाउन के दौरान गुजरात के सूरत से पैदल अपने घर की तरफ चल पड़े एक मजदूर ने तंगी की वजह से अपने परिवार के साथ आत्महत्या कर ली।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। जिस तस्वीर को लॉकडाउन से जोड़कर वायरल किया जा रहा है वह महाराष्ट्र में हुई एक पुरानी घटना से संबंधित है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Manoj Kumar’ ने वायरल तस्वीर को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए लिखा है, ”दोस्तों यह जो तस्वीर देख रहे हो ना यह दिखावटी नहीं है हकीकत घटना है सूरत शहर से पैदल यात्रा करते हुए अपने गांव जा रहे थे कुछ व्यवस्था ना होने के कारण यह लोग अपने घर जा रहे थे जाते-जाते बीच रास्ते में ही दम तोड़ दिया इसके जिम्मेदार कौन है दोस्तों कोई सफाई देना चाहता है इसकी जिम्मेदार भारत सरकार होगी…मैं श्री नरेंद्र मोदी जी से कहना चाहता हूं की लॉक डाउन का पालन तो पब्लिक कर रही है पर पब्लिक का पालन तो सरकार को करना चाहिए।”

सोशल मीडिया पर फर्जी दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म पर इस तस्वीर को कई अन्य यूजर्स ने समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर को रिवर्स इमेज किए जाने पर nagpurtoday.in नाम की वेबसाइट पर 13 जून 2018 को प्रकाशित एक खबर मिली, जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

नागपुर टुडे में 13 जून 2018 को प्रकाशित खबर

खबर के मुताबिक, महाराष्ट्र के वर्धा जिले के आरवी कस्बे में एक दंपती ने अपनी बेटी के साथ आत्महत्या कर ली। प्राथमिक रूप से पता चल पाया है कि फांसी पर झूल रही यह लाशें पति अनिल वानखेड़े और पत्नी स्वाति एवं बेटी आस्था की है। पुलिस पारिवारिक विवाद और कर्ज के कारण को ध्यान में रखते हुए इस मामले की जांच कर रही है।

विश्वास न्यूज ने इस मामले को लेकर नागपुर टुडे की वेबसाइट पर दिए गए नंबर से संपर्क किया। वेबसाइट के मार्केटिंग हेड अरविंद टुपे ने हमें बताया, ‘यह पुरानी घटना की तस्वीर है और कई अन्य स्थानीय मीडिया ने भी इस घटना को कवर किया था।’

वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को पार्टी विशेष का समर्थक बताया है।

Disclaimer: कोरोनावायरसफैक्ट डाटाबेस रिकॉर्ड फैक्ट-चेक कोरोना वायरस संक्रमण (COVID-19) की शुरुआत से ही प्रकाशित हो रही है। कोरोना महामारी और इसके परिणाम लगातार सामने आ रहे हैं और जो डाटा शुरू में एक्यूरेट लग रहे थे, उसमें भी काफी बदलाव देखने को मिले हैं। आने वाले समय में इसमें और भी बदलाव होने का चांस है। आप उस तारीख को याद करें जब आपने फैक्ट को शेयर करने से पहले पढ़ा था।

निष्कर्ष: लॉकडाउन के कारण सूरत से पैदल अपने घर को निकले मजदूर के परिवार समेत आत्महत्या किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर 2018 में महाराष्ट्र में हुई एक पुरानी घटना से संबंधित है।

  • Claim Review : लॉक डाउन के दौरान सूरत से पैदल चले मजदूर ने भूखमरी के कारण की परिवार के साथ आत्महत्या
  • Claimed By : FB User- Manoj Kumar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later