X
X

Fact Check : जाहिद रजा बनारसी ने अपने लिए नहीं कहा था ‘मैं हिंदू तो हूं लेकिन वहाबी नहीं’, एडिटेड है वीडियो

यूपी में जाहिद रजा बनारसी ने एक कार्यक्रम में एमएलसी दीपक सिंह के लिए यह बात कही थी। कार्यक्रम के दौरान दीपक सिंह ने 5100 रुपए दिए थे। कुछ लोग वीडियो को एडिडेट करके अब सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक मुस्लिम शख्‍स को कथित रूप से यह बोलते हुए सुना जा सकता है कि मैं हिंदू तो हूं लेकिन वहाबी नहीं हूं। इस वीडियो को वायरल करते हुए सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि मौलाना ने यह बात खुद के लिए कही। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। दरअसल शायर जाहिद रजा बनारसी ने यूपी के एक कार्यक्रम में उस वक्‍त के एमएलसी दीपक सिंह के लिए यह बात कही थी। कार्यक्रम के दौरान दीपक सिंह ने 5100 रुपए दिए थे। कुछ लोग वीडियो को एडिडेट करके अब सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर करण गुर्जर लाडनूं ने 3 मार्च को एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया, “बरेलवी मौलाना ने स्टेज पर कहा ‘मैं हिंदू तो हूं लेकिन वहाबी नहीं हूं।’ यह योगीजी के राज में यह कैसा परिवर्तन।”

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। इस टूल के माध्‍यम से वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल के माध्‍यम से सर्च किया। असली वीडियो एक यूट्यूब चैनल पर मिला। शाहबाजिया एजेंसी नाम के इस चैनल पर 7:21 मिनट का वीडियो अपलोड करते हुए बताया गया कि यह कार्यक्रम अमेठी के जोधानपुर में 23 मार्च 2021 को हुआ था। वीडियो के 2:24 मिनट के बाद जाहिद रजा बनारसी को बोलते हुए सुना जा सकता है, “दीपक सिंह एमएलसी 5100 दिए हैं। अलहमदुलिल्लाह। हम उनका हार्दिक अभिनंदन करते हैं। अरे दीपक का मतलब क्‍या हुआ। दीपक। नहीं बोलेंगे। अरे दीपक जी आए हैं। आज जब धर्मवाद है, नस्‍लवाद है, बिरादरीवाद है। दीपक जी ने पैगाम दिया है खुदा के नबी का कि मैं बागी नहीं हूं। मैं हिंदू तो हूं लेकिन वहाबी नहीं।”

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए एमएलसी दीपक सिंह के बारे में सर्च करना शुरू किया। सर्च से पता चला कि कांग्रेस नेता दीपक सिंह उत्तर प्रदेश की विधान परिषद के सदस्य थे। उनका कार्यकाल 6 जुलाई 2022 को खत्‍म हो चुका है।

जांच के अगले चरण में दीपक सिंह से संपर्क किया गया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को जानकारी देते हुए बताया, वायरल वीडियो एडिटेड है। जाहिद रजा बनारसी ने ‘मैं हिंदू तो हूं’ वाला शेर एक कार्यक्रम के दौरान मेरे लिए कहा था। यह एक पुराने कार्यक्रम की एडिटेड क्लिप है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर करण गुर्जर लाडनूं की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यह एक विचारधारा से प्रभावित हैं। इनके तीन हजार से ज्‍यादा फेसबुक फ्रेंड हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो एडिडेट है। दो साल पहले यूपी में हुए कार्यक्रम में जाहिद रजा बनारसी ने उस वक्‍त के एमएलसी दीपक सिंह के लिए ‘मैं हिंदू तो हूं’ वाली बात कही थी। लेकिन अब कुछ लोग वीडियो को एडिटेड करके सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : बरेलवी मौलाना ने स्टेज पर कहा कि मैं हिंदू तो हूं लेकिन वहाबी नहीं हूं।यह योगीजी के राज में यह कैसा परिवर्तन
  • Claimed By : फेसबुक यूजर करण गुर्जर लाडनूं
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later