Fact Check : देवास में युवक की हुई पिटाई, वीडियो लव जिहाद के फर्जी दावे के साथ वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। हमारी जांच में पता चला कि युवक और युवती दोनों ही हिंदू थे। इस पूरे मामले कहीं भी लव जिहाद का एंगल नहीं था।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया में लव जिहाद के नाम पर एक युवक की बुरी तरह पिटाई का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो को कुछ लोग वायरल करते हुए भोपाल का बता रहे हैं। इसके साथ दावा किया जा रहा है कि भोपाल में एक हिंदू लड़की को भगाकर ले जाने पर पिटाई हुई। यूजर्स इस युवक को मुस्लिम बता रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। हमें पता चला कि यूपी से भागकर गुजरात जा रहे एक नाबालिग जोड़े को देवास में बस से उतारा गया। जिसके बाद कुछ लोगों ने युवक की पिटाई कर दी। उसी घटना के वीडियो को अब कुछ लोग युवक को मुस्लिम बताकर वायरल कर रहे हैं, जबकि हमारी जांच में पता चला कि युवक और युवती दोनों ही हिंदू थे।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज हिंदू समाज पार्टी ने 5 सितंबर को 35 सेकंड के एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : “भोपाल में एक और #लवजिहादी हत्ते चढा..हिन्दू बालिका को बहला फुसला कर ले जाते समय आया पकड़ में.#जिहादी की मानसिकस्थितीकाइलाजकरते शेर!”

फेसबुक पोस्‍ट का कंटेंट यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इस वीडियो को दूसरे यूजर्स भी लगातार वायरल कर रहे हैं। फेसबुक के अलावा यह वीडियो ट्विटर, यूट्यूब और वॉट्सऐप पर भी वायरल है। पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो का सच जानने के लिए सबसे पहले ओरिजनल वीडियो को खोजना शुरू किया। अलग-अलग कीवर्ड के जरिए खोजने पर गूगल सर्च की मदद से यह वीडियो और उससे जुड़ी कई खबरें इंटरनेट पर मिलीं।

News18 Virals नाम के एक यूट्यूब चैनल ने 2 सितंबर 2021 को इस वीडियो को लेकर बताया कि मध्‍य प्रदेश के देवास के भौरासा टोल नाके पर लोगों ने एक युवक की पुलिस के सामने ही जमकर पिटाई कर दी। इसमें बताया गया कि यूपी के नाबालिग प्रेमी युगल अहमदाबाद जा रहे थे, लेकिन देवास में उन्‍हें पकड़ लिया गया। इस पूरे वीडियो में कहीं भी लव जिहाद या मुस्लिम युवक का एंगल नहीं था।

संबंधित वीडियो यहां देखा जा सकता है।

जांच के दौरान हमें नईदुनिया डॉट कॉम पर 3 सितंबर 2021 को पब्लिश एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि लड़के के साथ मारपीट के वायरल वीडियो के मामले में करीब डेढ़ दर्जन लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। खबर में आगे बताया गया कि भौरासा थाने से प्राप्त जानकारी के अनुसार, हाल ही में दो नाबालिग लड़के और लड़की के यूपी बलिया से भागकर आने की सूचना मिली थी। स्थानीय पुलिस को दोनों को पुलिस अभिरक्षा में लेने के लिए कहा गया था। जिस पर पुलिस टीम ने टोल टैक्स पर बसों को रोककर चेकिंग शुरू की थी। यूपी से अहमदाबाद के लिए जाने वाली बस की चेकिंग के दौरान दोनों नाबालिग मिल गए। उन्हें बस से उतारा गया। इस बीच उनका कार से पीछा कर रहे बदमाश भी आ गए और पुलिस की उपस्थिति में लड़के के साथ मारपीट करने लगे।

पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने देवास से प्रकाशित नईदुनिया के पत्रकार रूपेश मेहता से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने हमें बताया कि इस पूरी घटना में कहीं भी हिंदू-मुस्लिम एंगल नहीं था। यूपी से भागकर गुजरात जा रहे एक जोड़े को देवास में पकड़ा गया था, जिसके बाद कुछ लोगों ने युवक की पिटाई कर दी थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने बातचीत में देवास के भौरासा थाना प्रभारी नीता देहरवाल ने कहा कि दोनों नाबालिग हिंदू ही थे। लव जिहाद जैसा कोई मामला नहीं है।

जांच के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि फेसबुक पेज हिंदू समाज पार्टी को नौ हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। इस पेज को 9 जून 2019 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। हमारी जांच में पता चला कि युवक और युवती दोनों ही हिंदू थे। इस पूरे मामले कहीं भी लव जिहाद का एंगल नहीं था।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट