X
X

Fact check : भारत माता के जयघोष को वीडियो में एडिट कर दुष्प्रचार का दुस्साहस

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि योगी आदित्यनाथ ने ‘इस्लाम ज़िंदाबाद’ के नहीं, बल्कि ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए थे। वायरल वीडियो एडिटेड है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘इस्लाम ज़िंदाबाद’ के नारे लगाए। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि योगी आदित्यनाथ ने ‘इस्लाम ज़िंदाबाद’ के नहीं, बल्कि ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए थे। वायरल वीडियो एडिटेड है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वीडियो में दावा (Archive) किया गया है कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक जनसभा में कहा, “इस्लाम ज़िंदाबाद”. वीडियो में ऑडियो भी ‘इस्लाम ज़िंदाबाद का ही है।”

पड़ताल

वायरल वीडियो काफी छोटा है। हमने वीडियो को ठीक से देखा। वायरल वीडियो में योगी आदित्यनाथ के पीछे एक केसरिया पट्टी नज़र आ रही है और बायीं तरफ एक स्पीकर दिख रहा है। हमने योगी आदित्यनाथ की हाल-फिलहाल में हुई जनसभाओं के वीडियोज को खंगालना शुरू किया। हमें वायरल क्लिप से मिलते-जुलते बैकग्राउंड वाला एक वीडियो योगी आदित्यनाथ के फेसबुक पेज पर 10 जून को लाइव रिकार्डेड वीडियो में मिला। हमने इस पूरे वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो के शुरुआती 10 सेकंड में ही वायरल वीडियो वाले विज़ुअल देखे जा सकते हैं। यहाँ योगी आदित्यनाथ के हैंड मूवमेंट्स और लिप मूवमेंट बिल्कुल वायरल क्लिप से मिलते हुए हैं। मगर यहाँ सीएम योगी ‘इस्लाम ज़िंदाबाद’ के नारे नहीं लगा रहे हैं। वे बोलते हैं, ‘भारत माता की’ जिसपर जनता बोलती है ‘जय’। इसके बाद वे बोलते हैं ‘वन दे’, जिसपर जनता बोलती है ‘मातरम।’ वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा था, “सेवा, सुशासन और गरीब-कल्याण के 08 साल…माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री J.P.Nadda जी के साथ गोरखपुर में आयोजित ‘गरीब कल्याण सभा’ में…”

हमें यह वीडियो Nationalist Hub नाम के यूट्यूब चैनल पर भी 10 जून को अपलोडेड मिला। यहाँ भी सीएम योगी आदित्यनाथ ‘इस्लाम ज़िंदाबाद’ के नारे नहीं लगा रहे हैं। वे बोलते हैं, ‘भारत माता की’ जिसपर जनता बोलती है ‘जय’, इसके बाद वे बोलते हैं ‘वन दे’, जिसपर जनता बोलती है ‘मातरम।’

हमने कीवर्ड सर्च के माध्यम से ढूंढा तो हमें इस जनसभा को लेकर कई जगह खबरें मिलीं।

इस विषय में हमने दैनिक जागरण के गोरखपुर रिपोर्टर प्रदीप श्रीवास्तव से भी संपर्क साधा। उन्होंने कहा, “यह वीडियो साफ़ तौर पर एडिटेड है। यह विज़ुअल 10 जून को हुई जनसभा के हैं। सभा के दौरान सीएम योगी ने ‘इस्लाम ज़िंदाबाद’ के नारे नहीं लगाए थे।”

इस पोस्ट को Sahar Aalam नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर के 40,979 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि योगी आदित्यनाथ ने ‘इस्लाम ज़िंदाबाद’ के नहीं, बल्कि ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए थे। वायरल वीडियो एडिटेड है।

  • Claim Review : Yogi raises 'ISlam Zindabad slogan at a rally.
  • Claimed By : Facebook user Sahar Aalam
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later