Fact Check: ‘पठान’ फिल्म को लेकर योगी आदित्यनाथ ने नहीं की बहिष्कार की अपील

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शाहरुख खान की आगामी फिल्म पठान का बहिष्कार करने की अपील नहीं की है। 2015 में शाहरुख खान पर दिए गए उनके पुराने बयान को पठान फिल्म के संदर्भ में गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: ‘पठान’ फिल्म को लेकर योगी आदित्यनाथ ने नहीं की बहिष्कार की अपील

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। वीडियो में सीएम योगी को बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की आलोचना करते हुए देखा और सुना जा सकता है। वीडियो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि योगी ने शाहरुख खान की आगामी फिल्म पठान के बहिष्कार की अपील की है। विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शाहरुख खान की आगामी फिल्म पठान का बहिष्कार करने की अपील नहीं की है। 2015 में शाहरुख खान पर दिए गए उनके पुराने बयान को पठान फिल्म के संदर्भ में गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘VasuDev Sharma Pandit ’ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, ”शाहरुख खान की पठान मूवी ना देखने के लिए बाबा जी का दो टूक संदेश। इस सन्देश को घर-घर पहुँचायें।**यह वीडियो बहुत महत्वपूर्ण है । आप जिस किसी बड़े ग्रूप से जुड़े हो, उसमें भी इसे भेजो और परिवार के बच्चों को सुनाओ।”

वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

पड़ताल की शुरुआत करते हुए हमने वायरल वीडियो को ध्यान से देखा। इसमें हमें न्यूज़ एजेंसी एएनआई का लोगो नज़र नज़र आया। हमने जांच शुरू करते हुए सबसे इस वीडियो को एएनआई न्यूज़ पर ढूँढना शुरू किया। हमें एएनआई न्यूज़ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर चार नवंबर 2015 को वायरल वीडियो अपलोड मिला, जिसमें योगी आदित्यनाथ के वायरल बयान को देखा और सुना जा सकता है।

एएनआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 04 नवंबर 2015 को एक ट्वीट में वायरल वीडियो ट्वीट किया था। ट्वीट के कैप्शन में लिखा है, “भाजपा नेता योगी आदित्यनाथ का शाहरुख खान पर बयान।”

हमें वायरल वीडियो से जुड़ी खबर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर भी चार नवंबर 2015 को प्रकाशित मिली। प्रकाशित खबर में उन्हीं बयानों का जिक्र है, जैसा वायरल वीडियो में योगी आदित्यनाथ को बोलते हुए देखा और सुना जा सकता है।

अन्य कई न्यूज़ वेबसाइट्स पर भी वायरल दावे से जुड़ी खबर को पढ़ा जा सकता है। हमारी यहां तक की जांच से यह तो साफ़ हुआ कि वायरल वीडियो पुराना है, जिसे पठान मूवी से जोड़कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। विश्वास न्यूज़ पहले भी वायरल वीडियो से जुड़े दावे की जांच कर चुका है, जिसे यहां क्लिक कर पढ़ा जा सकता है।

आगे हमने सीएम योगी आदित्यनाथ के बारे में सर्च किया। आपको बता दें कि 2015 में योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से सांसद थे।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के यूपी के पॉलिटिकल हेड अजय जायसवाल से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो के लिंक को भी शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है। दावा गलत है।

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला की यूजर अलवर का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर के चार हज़ार से ज्यादा फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शाहरुख खान की आगामी फिल्म पठान का बहिष्कार करने की अपील नहीं की है। 2015 में शाहरुख खान पर दिए गए उनके पुराने बयान को पठान फिल्म के संदर्भ में गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट