X
X

Fact Check: डब्ल्यूएचओ ने श्रीलंका को कोविड 19 रिस्पाॅन्स के मामले में पांचवां बेस्ट देश करार नहीं दिया है, वायरल पोस्ट फर्जी है

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कोविड 19 से निपटने वाले देशों में श्रीलंका को पांचवां बेस्ट देश घोषित नहीं किया है। यह पोस्ट फर्जी है। डब्ल्यूएचओ ने इस तरह की कोई भी रैंकिंग जारी नहीं की है।

नई दिल्‍ली  (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन डब्ल्यूएचओ ने कोविड 19 का मुकाबले करने के मामले में श्रीलंका को पांचवां बेस्ट देश घोषित किया है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। डब्ल्यूएचओ ने ऐसी कोई रैंकिंग जारी नहीं की है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर पर सिंहली भाषा में लिखे हुए टेक्स्ट का हिंदी अनुवाद हैः कोविड 19 का सामना करने के मामले में डब्ल्यूएचओ ने श्रीलंका को विश्व का पांचवां बेस्ट देश बताया है।  जिसमें 6 करोड़ 90 लाख लोगों ने 2 करोड़ लोगों को बचाया।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने डब्ल्यूएचओ की सभी सोशल मीडिया प्रोफाइल्स को खंगाला, लेकिन हमें ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि होती हो। हमने डब्ल्यूएचओ की आधिकारिक वेबसाइट भी देखी, लेकिन हमें वहां भी ऐसी कोई सूचना नहीं मिली।

विश्वास न्यूज ने डब्ल्यूएचओ हेल्थ इमरजेंसी, SEARO के तकनीकी अधिकारी से संपर्क किया। आधिकारिक स्टेटमेंट के अनुसारः डब्ल्यूएचओ ने ऐसी कोई रैंकिंग जारी नहीं की है। श्रीलंका कोविड 19 से निपटने के लिए होल ऑफ गवर्नमेंट एंड होल ऑफ सोसाइटी की अप्रोच अपना रहा है। डब्ल्यूएचओ विश्व स्तर पर देशों की कोविड 19 को कंट्रोल करने में मदद कर रहा है।

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Kalum Jayaweera Kalum Jayaweera के बारे में जानने की। हमने यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि खबर लिखे जाने तक यूजर के 138 फाॅलोअर्स थे।

निष्कर्ष: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कोविड 19 से निपटने वाले देशों में श्रीलंका को पांचवां बेस्ट देश घोषित नहीं किया है। यह पोस्ट फर्जी है। डब्ल्यूएचओ ने इस तरह की कोई भी रैंकिंग जारी नहीं की है।

  • Claim Review : डब्ल्यूएचओ ने कोविड 19 से निपटने के मामले में श्रीलंका को पांचवां बेस्ट देश घोषित किया है।
  • Claimed By : FB page:Kalum Jayaweera Kalum Jayaweera
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later