X
X

Fact Check : पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान पश्चिम मिदनापुर में गाड़ी पर हमले के तीन साल पुराने वीडियो को हाल का बताकर किया जा रहा वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा पश्चिम बंगाल का यह वीडियो करीब तीन साल पुुराना है। विधानसभा चुनाव के दौरान पश्चिम मिदनापुर जिले के केशपुर में मीडियाकर्मी की गाड़ी पर हमला हुआ था। उस मामले के वीडियो को हाल का समझकर शेयर किया जा रहा है।

West Bengal, Paschim Midnapur, Assembly Election 2021, sandeshkhali, ELECTION FACT CHECK, Lok Sabha Election 2024,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। पश्चिम बंगाल में संदेशखाली का मामला काफी गरमाया हुआ है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ लोगों को गाड़ी पर हमला करते हुए दिखाया गया है। इसके साथ में दावा किया जा रहा है कि ममता बनर्जी की सरकार में महिला पत्रकार की गाड़ी पर हमला किया गया। इसके शेयर करने के समय से ऐसा लग रहा है, जैसे यह मामला संदेशखाली से जुड़ा हुआ है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि गाड़ी पर हमले का वायरल वीडियो करीब तीन साल पुराना है। बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान पश्चिम मिदनापुर में मीडियाकर्मी की गाड़ी पर हमला किया गया था। उस मामले के वीडियो को हाल-फिलहाल का समझकर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

एक्स यूजर @bhagwakrantee (आर्काइव लिंक) ने 2 मार्च को वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

“एक महिला मुख्यमंत्री के राज्य में

एक महिला पत्रकार का स्वागत

इस तरह किया जाता है

‘खूब खेला होबे'”

https://twitter.com/bhagwakrantee/status/1763921710242238837

फेसबुक यूजर Sanjay Shah (आर्काइव लिंक) ने भी 4 मार्च को इस वीडियो को पोस्ट किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने इसकी कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। इंडिया टुडे की वेबसाइट पर 1 अप्रैल 2021 को इस बारे में खबर छपी हैं। इसमें वायरल वीडियो के स्क्रीनग्रैब को देखा जा सकता है। इसमें लिखा है कि पश्चिम मिदनापुर के केशपुर में कुछ लोगों ने मीडियाकर्मी की गाड़ी पर हमला कर दिया। आरोप है कि हमला उस वक्त हुआ, जब मीडियाकर्मी चुनाव कवर जा रहे थे।

जी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर 2 अप्रैल 2021 को अपलोड वीडियो न्यूज में वायरल वीडियो क्लिप को देखा जा सकता है। इसके अनुसार, पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण का मतदान हो चुका है। इस बीच पश्चिमी मिदनापुर के केशपुर में लोगों ने चैनल की पत्रकार की गाड़ी पर हमला कर दिया।

वायरल और ऑरिजिनल वीडियो में हमलावरों और कैमरामैन को देखा जा सकता है।

इस बारे में हमने कोलकाता में दैनिक जागरण के पत्रकार जेके वाजपेयी से संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उन्होंने कहा, “यह वीडियो करीब तीन साल पुराना चुनाव के समय का है। इसका संदेशखाली वाले मामले से कोई संबंध नहीं है।

29 फरवरी को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि पुलिस ने संदेशखाली हिंसा के मुख्य आरोपी और टीएमसी नेता शाहजहां शेख को गिरफ्तार कर लिया है। उसे उत्तर 24 परगना के मिनाखान इलाके से पकड़ा गया है। उस पर कई महिलाओं के उत्पीड़न और जमीन कब्जाने का आरोप है।    

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इससे पहले भी इस हैंडल से फर्जी दावा शेयर कियार जा चुका है।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा पश्चिम बंगाल का यह वीडियो करीब तीन साल पुुराना है। विधानसभा चुनाव के दौरान पश्चिम मिदनापुर जिले के केशपुर में मीडियाकर्मी की गाड़ी पर हमला हुआ था। उस मामले के वीडियो को हाल का समझकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : ममता बनर्जी की सरकार में महिला पत्रकार की गाड़ी पर हमला किया गया।
  • Claimed By : X User- bhagwakrantee
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later