Fact Check: बंगाल का करीब दो साल पुराना भाजपा समर्थकों से झड़प का वीडियो गुजरात का बताकर वायरल

अगस्त 2022 में पश्चिम बंगाल के हुगली में भाजपा और टीएमसी कार्यकर्ताओं में झड़प हुई थी। उस घटना के वीडियो को गुजरात का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: बंगाल का करीब दो साल पुराना भाजपा समर्थकों से झड़प का वीडियो गुजरात का बताकर वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान से पहले सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स एक वीडियो को शेयर कर रहे हैं। इसमें कुछ लोगों को भाजपा का झंडा लिए लोगों को पीटते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इसे शेयर कर दावा कर रहे हैं कि गुजरात के द्वारका में लोगों ने भाजपा का प्रचार कर रहे कार्यकर्ताओं को पीट दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो करीब दो साल पुराना है और पश्चिम बंगाल के हुगली जिले का है। दरअसल, अगस्त 2022 में हुगली में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प हो गई थी। उस मामले के वीडियो को अब गुजरात से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

फेसबुक यूजर ‘संजू बाबा‘ (आर्काइव लिंक) ने 8 अप्रैल को वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

“गुजरात के द्वारका में भाजपा का प्रचार कर रहे लोगो को आम जनता ने बड़ी बेदर्दी से कूट दिया, में इसकी कड़ी निंदा करता हूँ”

पड़ताल

वायरल वीडियो का कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल लेंस की मदद से सर्च करने पर टाइम्स नाउ के यूट्यूब चैनल पर इससे संबंधित वीडियो न्यूज मिली। इसे 6 अगस्त 2022 को अपलोड किया गया है। इसमें वायरल वीडियो क्लिप को भी देखा जा सकता है। खबर के अनुसार, पश्चिम बंगाल के हुगली में टीएमसी और भाजपा के कार्यकर्ताओं में झड़प हुई है। इस दौरान टीएमसी विधायक आसिफ मजूमदार भी वहां मौजूद थे।

6 अगस्त 2022 को टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर छपी वीडियो न्यूज में भी वायरल वीडियो क्लिप को देखा जा सकता है। इसमें दिया गया है कि पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। यह झड़प कैमरे में कैद हो गई। इस मामले के बाद भाजपा और टीएमसी के नेता एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं।

इससे पहले यह वीडियो बिहार के नाम से शेयर हो चुका है। दावा किया गया था कि बिहार में भाजपा-जेडीयू गठबंधन टूटने के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं से मारपीट की गई थी। उस समय विश्वास न्यूज ने कोलकाता में दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी जेके वाजपेयी से संपर्क किया था। उन्होंने इस वीडियो को हुगली में टीएमसी और भाजपा समर्थकों में हुई झड़प का बताया था।

8 अप्रैल को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर छपी खबर में लिखा है कि गुजरात में 7 मई को मतदान होगा। इस दिन राज्य सरकार ने सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। 7 मई को गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।  

बंगाल के वीडियो को गुजरात का बताकर शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: अगस्त 2022 में पश्चिम बंगाल के हुगली में भाजपा और टीएमसी कार्यकर्ताओं में झड़प हुई थी। उस घटना के वीडियो को गुजरात का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट