X
X

Fact Check: पश्चिम बंगाल के दत्तपुकुर में 2023 में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की घटना को भ्रामक दावे से किया जा रहा शेयर

पश्चिम बंगाल के दत्तपुकुर में 2023 में अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुई विस्फोट की घटना को भ्रामक संदर्भ में हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कई यूजर्स एक पोस्ट को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि पश्चिम बंगाल के दत्तपुकुर में बम बनाते समय नौ व्यक्ति मारे गए, जो मुस्लिम समुदाय के थे।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। पश्चिम बंगाल के दत्तपुकुर में 2023 में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में कुल आठ लोगों की मौत हो गई थी। इसी पुरानी घटना के वीडियो को बम बनाए जाने के दौरान हुई विस्फोट के भ्रामक और सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘First life’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “पश्चिम बंगाल के दत्तपुकुर में बम बनाते समय 9 साइंटिस्ट जन्नत के 72 हूरों की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित।”

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

कई अन्य सोशल मीडिया यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में किए गए दावे के आधार पर की-वर्ड सर्च में हमें ऐसी कई पुरानी रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस घटना का जिक्र है।  

द इंडियन एक्सप्रेस की 27 अगस्त 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, “पश्चिम बंगाल के दत्तपुकुर में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से कुल सात लोगों की मौत हो गई, जिसमें छह महीने का बच्चा भी शामिल था।”

द टाइम्स ऑफ इंडिया की 27 अगस्त 2023 की रिपोर्ट में भी इस घटना का समान संदर्भ में जिक्र है।

28 अगस्त 2023 की एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले को लेकर तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के आरोप-प्रत्यारोप के बीच पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया। पुलिस के मुताबिक, “इस घटना में मरने वालों की संख्या आठ हो चुकी है।”

हमारी पड़ताल से स्पष्ट है कि संबंधित घटना एक साल पुरानी है और यह बम बनाने से नहीं, बल्कि अवैध रूप से पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट से संबंधित है।

वायरल पोस्ट को लेकर हमने दत्तपुकुर पुलिस स्टेशन के प्रभारी अधिकारी सुजीत कुमार पति से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “2023 में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की घटना हुई थी। हाल-फिलहाल ऐसी कोई घटना यहां नहीं हुई है।” वायरल पोस्ट को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब साढ़े सात लाख लोग फॉलो करते हैं।

मौजूदा और ऐतिहासिक संदर्भ में अर्थव्यवस्था, बिजनेस, डिजिटल स्कैम से संबंधित मामलों की विस्तृत जानकारी के लिए विश्वास न्यूज के एक्स्प्लेनर को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: पश्चिम बंगाल के दत्तपुकुर में 2023 में अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुई विस्फोट की घटना को भ्रामक संदर्भ में हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : पश्चिम बंगाल के दत्तपुकुर में बम बनाते समय मुस्लिम समुदाय के 9 लोगों की मौत।
  • Claimed By : FB User-First life
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later