X
X

Fact Check : मध्‍य प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष के पद से कमलनाथ ने नहीं दिया इस्‍तीफा, फर्जी पोस्‍ट वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कमलनाथ के इस्तीफे को लेकर वायरल दावा गलत है। कमलनाथ ने इस्तीफा नहीं दिया है। कांग्रेस ने भी वायरल दावे का खंडन किया है। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश विधानसभा में बीजेपी की जीत और कांग्रेस को मिली हार के बाद से ही पार्टी में हलचल चल रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस के हारने के बाद कमलनाथ ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावा गलत पाया। कमलनाथ ने इस्तीफा नहीं दिया है। कांग्रेस ने भी वायरल दावे का खंडन किया है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर अजित सिंह ने 7 दिसंबर को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, “कमलनाथ जी ने मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दिया।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर मिली। 7 दिसंबर 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, कमलनाथ ने इस्तीफा नहीं दिया है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने कांग्रेस के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ा एक पोस्ट कमलनाथ के मीडिया सलाहकार पीयूष बबेले के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर मिला। बबेले ने 7 दिसंबर 2023 को पोस्ट करते हुए लिखा है, “पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री कमलनाथ के इस्तीफा को लेकर चल रही खबरें निराधार हैं।”

मध्य प्रदेश कांग्रेस ने भी अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से वायरल दावे का खंडन किया है। 7 दिसंबर 2023 को पोस्ट करते हुए मध्य प्रदेश कांग्रेस ने लिखा है, “प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के इस्तीफा देने संबंधी खबर पूर्णतः असत्य एवं निराधार है। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी इसका खंडन करती है।” 

अंत में हमने वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 6.6 हजार लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर फरवरी 2012 से फेसबुक पर सक्रिय है।

अधिक जानकारी के लिए हमने मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता केके मिश्रा से बतचीत की। उन्होंने कहा, “यह दावा गलत है। हमने इसका खंडन अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी किया है।”

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। यूजर फरवरी 2012 से फेसबुक पर सक्रिय है। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को मध्य प्रदेश का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कमलनाथ के इस्तीफे को लेकर वायरल दावा गलत है। कमलनाथ ने इस्तीफा नहीं दिया है। कांग्रेस ने भी वायरल दावे का खंडन किया है। 

  • Claim Review : कमलनाथ ने प्रदेश अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अजित सिंह
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later