X
X

Fact Check : बंगला खाली करने के बाद का नहीं है स्मृति ईरानी का ये वायरल वीडियो

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि दुकानदार से बात करती और चिप्स खरीदती स्मृति ईरानी के वायरल वीडियो वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। असल में वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि करीब पांच साल पुराना है। जब वो अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी में दौरा करने के लिए पहुंची थी।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी की  पूर्व सांसद स्मृति ईरानी का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि वो एक दुकान पर जाती है और फिर वहां कुरकुरे खरीदती हैं। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि  स्मृति ईरानी अमेठी में जब सरकारी बंगला खाली करने के लिए पहुंची। यह वीडियो उस दौरान का है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि स्मृति ईरानी के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। असल में वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि करीब पांच साल पुराना है। जब वो अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी में दौरा करने के लिए पहुंची थी।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ने प्रद्युम्न भंडारी 11 जुलाई 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “जनता ने घमंड तोड़कर बंगला क्या खाली कराया स्मृति ईरानी तो कुरकुरे का ज़ायका लेने पहुंच गई! वैसे स्मृति ईरानी जी को बड़ी देर से समझ में आया कि वह अब एक आम नागरिक बन चुकी है!”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट आजतक की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 11 सितंबर 2019 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, स्मृति ईरानी दो दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुंची थीं। इस दौरान वो गौरीगंज क्षेत्र में स्थित एक दुकान पर गई और चिप्स खरीदे। इस दौरान उन्होंने दुकानदार को पॉलीथीन का इस्तेमाल करते हुए देखा तो उन्होंने उसे इसका यूज न करने की सलाह दी। 

अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पर पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो दैनिक भास्कर के एक पत्रकार आदित्य तिवारी के एक्स अकाउंट पर मिला। आदित्य तिवारी ने 11 सितंबर 2019 को वायरल वीडियो को शेयर किया था। आदित्य ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “अमेठी- स्मृति ईरानी अपने आवास से निकलकर अमेठी के गौरीगंज में खरीदें चिप्स और टॉफी, पॉलिथीन को किया मना।”

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने अमेठी दैनिक जागरण के जिला प्रभारी दिलीप सिंह से संपर्क किया।  उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो पुराना है और भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को देहरादून का रहने वाला बताया हुआ है। यूजर को 11 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि दुकानदार से बात करती और चिप्स खरीदती स्मृति ईरानी के वायरल वीडियो वीडियो को भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। असल में वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि करीब पांच साल पुराना है। जब वो अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी में दौरा करने के लिए पहुंची थी।

  • Claim Review : सरकारी बंगला खाली करने के बाद दुकान से चिप्स खरीदती स्मृति ईरानी का वायरल वीडियो।
  • Claimed By : FB User प्रद्युम्न भंडारी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later