Fact Check: हिरासत में पुलिसिया टॉर्चर का यह वीडियो करणी सेना प्रमुख गोगामेड़ी की हत्या से संबंधित नहीं है

जयपुर में राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या के मामले में गिरफ्तार आरोपियों की पुलिस हिरासत में पिटाई के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो बेंगलुरु में डकैती के एक मामले में गिरफ्तार आरोपी की पिटाई की पुरानी घटना का है, जिसमें आरोपी पुलिस अधिकारी को निलंबित कर दिया गया था।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। जयपुर में राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोमामेड़ी की हत्या के बाद एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें पुलिसवालों को एक व्यक्ति को बुरी तरह से पीटते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह व्यक्ति गोगामेड़ी की हत्या का आरोपी है, जिसे पुलिस हिरासत में टॉर्चर किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो गोगामेड़ी की हत्या के मामले से संबंधित नहीं है, बल्कि बेंगलुरु में डकैती के संदिग्ध के टॉर्चर से संबंधित पुराना मामला है, जिसमें संबंधित पुलिस अधिकारी को निलंबित कर दिया गया था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Sanjeev Singh’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हैशटैग के साथ शेयर किया है, जिससे यह जाहिर हो रहा है कि पुलिस की हिरासत में मार खा रहा व्यक्ति सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या का आरोपी है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के क्री-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर टाइम्स नाऊ न्यूज डॉटकॉम की 12 सितंबर 2019 की रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, “थर्ड डिग्री टॉर्चर का एक वीडियो ऑनलाइन शेयर किया जा रहा है, जिसमें एक पुलिस अधिकारी को आरोपी को हॉकी स्टिक से निर्ममतापूर्वक पीटते हुए देखा जा सकता है।” रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना बेंगलुरु के सुब्रमण्यम नगर पुलिस स्टेशन का है और आरोपी पुलिस अधिकारी का नाम श्रीकांत गौड़ा है। वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने मामले की जांच के आदेश देते हुए आरोपी अधिकारी को निलंबित कर दिया था।

कई अन्य रिपोर्ट्स में भी इस घटना का जिक्र है।

https://www.youtube.com/watch?v=8IytKFnzhAc&pp=ygUmUm9iYmVyeSBzdXNwZWN0IGJlbmdhbHVydSB0aGlyZCBkZWdyZWU%3D

जागरण डॉटकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, जयपुर में राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या के मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दो शूटर समेत उन्हें भगाने व अन्य सुविधाएं मुहैया कराने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के जयपुर के संवाददाता नरेंद्र शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह गोगामेड़ी की हत्या से संबंधित वीडियो नहीं है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को एक्स पर करीब चार हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: जयपुर में राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या के मामले में गिरफ्तार आरोपियों की पुलिस हिरासत में पिटाई के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो बेंगलुरु में डकैती के एक मामले में गिरफ्तार आरोपी की पिटाई की पुरानी घटना का है, जिसमें आरोपी पुलिस अधिकारी को निलंबित कर दिया गया था।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट