X
X

Fact Check: पीएम मोदी के 24 साल पुराने इंटरव्यू के वीडियो को एडिट कर फैलाया जा रहा है झूठ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वायरल वीडियो क्लिप को लेकर किया जा रहा दावा विश्वास न्यूज की पड़ताल में गलत पाया गया है। वायरल क्लिप एडिटेड है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Oct 30, 2023 at 12:57 PM
  • Updated: Oct 30, 2023 at 01:08 PM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक पुराने वीडियो इंटरव्यू की क्लिप वायरल हो रही है। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर वायरल 7 सेकंड के इस वीडियो क्लिप में पीएम मोदी को कथित रूप से यह बोलते हुए दिखाया गया है, “हिंदुत्व हमारे लिए चुनावी खेल खेलने के लिए एक ताश का पत्ता है।”

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल हो रही क्लिप एडिटेड है। वीडियो 24 साल पुराना है। असल वीडियो में पीएम मोदी ने कहा था “हिंदुत्व हमारे लिए  चुनावी खेल खेलने के लिए एक ताश का पत्ता नहीं है।”

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज ‘People of Congress‘ (पीपल ऑफ कांग्रेस) ने 27 अक्टूबर को वीडियो शेयर किया जिसमें प्रधानमंत्री मोदी का एक पुराना वीडियो है, जिसमें उन्हें कहते सुना जा सकता है “हिंदुत्व भारतीय जनता पार्टी का कभी चुनावी नारा नहीं रहा है। हिंदुत्व हमारे लिए आर्टिकल ऑफ फेथ है। यह चुनावी खेल खेलने के लिए एक ताश का पत्ता है।”

वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है ,”#हिंदुत्व #भाजपा और #मोदी के लिए चुनाव में इस्तेमाल होने वाला सिर्फ एक ताश का पत्ता है।“

वायरल वीडियो क्लिप के ऊपर लिखा हुआ है: “हिंदू धर्म मोदी के लिए ताश का पत्ता है”

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले इस वायरल वीडियो को इनविड टूल में डालकर इसके की-फ्रेम निकाले। हमने उन की-फ्रेम पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। लेकिन हमें यह वीडियो काफी ढूंढ़ने पर भी कहीं नहीं मिला।

फिर हमने इस वीडियो को ठीक से देखा। वीडियो को ठीक से देखने पर नीचे की ओर ‘बोले भारत’ के वॉटरमार्क का स्क्रॉल चलता देखा जा सकता है।

यहाँ से हिंट लेते हुए हमने कीवर्ड सर्च की मदद से गूगल ओपन सर्च किया। हमें न्यूज चैनल जी न्यूज के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर एक लगभग 14 मिनट लंबा वीडियो मिला, जिसका टाइटल था “PM मोदी का 24 साल पुराना इंटरव्यू ” वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 72वां जन्मदिवस है. पीएम मोदी ने अपने राजनीतिक जीवन में कई ऐसे काम किए जो लगातार सुर्खियों में बने रहते हैं. इस रिपोर्ट में देखिए 24 साल पुराना नरेंद्र मोदी का Zee News के साथ इंटरव्यू.।” वीडियो को 17 सितम्बर, 2022 को अपलोड किया गया था।

वीडियो में 10 मिनट पर वायरल क्लिप देखी जा सकती है। इसमें इंटर्व्यूअर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछते हैं “नरेंद्र मोदी जी, आपका हिंदुत्व का नारा था, जिससे सन 1984 में आपके पास दो सीटें आई थी। उसके बाद बढ़ते-बढ़ते आप 1998 में सरकार बनाने के मुकाम तक पहुंच गए।  अब आपका हिंदुत्व का नारा भी फेल कर गया। इस इलेक्शन में फिर से आपने इलेक्शन गिमिक के नाम पर वंदे मातरम और सरस्वती वंदना की बात की,  लेकिन लोग समझ गए कि यह वोट लेने के लिए इलेक्शन टाइम पर एक सेंटीमेंटल इश्यू  को उठाते हैं। जिस पर नरेंद्र मोदी ने जवाब दिया, “हिंदुत्व भारतीय जनता पार्टी का कभी भी चुनावी नारा नहीं रहा है। हिंदुत्व हमारे लिए आर्टिकल ऑफ फेथ है। यह चुनावी खेल खेलने के लिए एक ताश का पत्ता नहीं है। यह इश्यू  कभी था ही नहीं।”

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने भाजपा के उत्तर प्रदेश के राज्य प्रवक्ता अवनीश त्यागी से बात की। उन्होंने बताया कि यह वीडियो पुराना है और एडिटेड है। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

फर्जी तस्वीर को शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘People of Congress‘ (पीपल ऑफ कांग्रेस) की सोशल स्कैनिंग करने करने पर पता चला कि पेज को 52 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वायरल वीडियो क्लिप को लेकर किया जा रहा दावा विश्वास न्यूज की पड़ताल में गलत पाया गया है। वायरल क्लिप एडिटेड है।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने कहा कि "हिंदुत्व हमारे के चुनावी खेल खेलने के लिए एक ताश का पत्ता है"
  • Claimed By : https://www.facebook.com/reel/344802178203956
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later