Fact Check: पीएम मोदी के गाने पर झूम रहे लोगों का ये वीडियो जम्मू-कश्मीर का नहीं, हरियाणा का है

विश्वास न्यूज की जांच में पीएम मोदी की तारीफ में गाना गाते शख्स के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। असल में यह वीडियो हरियाणा का साल 2019 का है। जिसे अब कुछ यूजर्स जम्मू-कश्मीर का बताकर शेयर कर रहे हैं।

Fact Check:  पीएम मोदी के गाने पर झूम रहे लोगों का ये वीडियो जम्मू-कश्मीर का नहीं, हरियाणा का है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। इसमें एक शख्स को स्टेज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ में गाना गाते हुए और लोगों की भीड़ को नाचते हुए देखा जा सकता है। अब कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को जम्मू-कश्मीर का बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में दावा गलत निकला। दरअसल ऑरिजिनल वीडियो साल 2019 में हरियाणा के पुन्हाना में आयोजित एक कार्यक्रम का है। वीडियो में गाना गाते दिख रहे सिंगर का नाम रॉकी मित्तल हैं। रॉकी मित्तल हरियाणा के सिंगर हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘नीरज कुमार सिन्हा सिन्हा (Niraj Kumar Sinha Sinha)’ ने (आकाईव वर्जन) 25 सितंबर को वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा है, “अब तो जम्मू कश्मीर में भी मोदी मोदी गाने पर काश्मीरी झूम रहें हैं। ऐसे ही नहीं विकास बोलता है भाई।”

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो में हमें ‘एक शाम मोदी मनोहर के नाम’ लिखा हुआ नज़र आया। हमने ‘एक शाम मोदी मनोहर के नाम’ से सर्च किया। हमें ‘अजहर शिकरवा (Azhar Shikrawa) ‘ नाम के फेसबुक यूजर द्वारा 16 मार्च 2019 को शेयर किया गया वीडियो का लंबा वर्जन मिला। वीडियो के कैप्शन के अनुसार, ये वीडियो पुन्हाना का है। पुन्हाना हरियाणा प्रदेश के जिला मेवात का एक शहर है। वीडियो में एक व्यक्ति को गाना गाने वाले शख्स का नाम रॉकी मित्तल बोलते हुए सुना जा सकता है।

हमने रॉकी मित्तल के बारे में गूगल पर सर्च किया। सर्च करने पर पता चला कि रॉकी मित्तल हरियाणा के एक गायक हैं। सर्च के दौरान ही हमें वायरल वीडियो से मिलता-जुलता वीडियो रॉकी मित्तल के यूट्यूब चैनल पर मिला। 18 मार्च 2019 को अपलोड वीडियो में वायरल वीडियो से मिलते-जुलते दृश्य देखे जा सकते हैं। वीडियो के पीछे दिख रहे बैनर में लिखा हुआ है- गुड़ मण्डी पुन्हाना, जिससे साफ़ होता है कि ये वीडियो जम्मू-कश्मीर का नहीं, हरियाणा का है।

सर्च के दौरान हमें ‘चौधरी रहीस खान एमएलए पुनहाना’ के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर भी इस कार्यक्रम की तस्वीरें मिली। 16 मार्च 2019 को शेयर की गई तस्वीरों के साथ कैप्शन में लिखा गया था, “एक शाम मोदी मनोहर के नाम को ऐतिहासिक रूप से सफल बनाने के लिए आप सभी का शुक्रिया।”

अधिक जानकारी के लिए हमने सिंगर रॉकी मित्तल को संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट के लिंक को शेयर किया। उन्होंने बताया, “ वीडियो उन्हीं का है। यह कार्यक्रम हरियाणा के पुन्हाना में साल 2019 में हुआ था। वीडियो का जम्मू-कश्मीर से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने ये भी बताया कि वो पेशे से सिंगर हैं। रॉकी मित्तल ने हमारे साथ अपने गाने के कुछ वीडियो भी शेयर किए हैं।”  

पड़ताल के अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच के दौरान पता लगा की यूजर पुणे का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में पीएम मोदी की तारीफ में गाना गाते शख्स के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। असल में यह वीडियो हरियाणा का साल 2019 का है। जिसे अब कुछ यूजर्स जम्मू-कश्मीर का बताकर शेयर कर रहे हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट