X
X

Fact Check: इंडी गठबंधन के नेताओं से मिलते नीतीश कुमार का यह वीडियो पुराना है, भ्रामक दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नीतीश कुमार का इंडी गठबंधन के नेताओं से मुलाकात का वायरल वीडियो साल 2023 का है, जब नीतीश कुमार कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के निवास पर पहुंचे थे और उन्होंने राहुल गांधी के साथ-साथ अन्य नेताओं से मुलाकात की थी। जिसे अब हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में नीतीश कुमार को इंडी गठबंधन के नेताओं से मुलाकात करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में नीतीश कुमार के साथ तेजस्वी यादव को भी देखा जा सकता है। कुछ यूजर्स अब इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि नीतीश कुमार का यह वीडियो हालिया है।  

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। नीतीश कुमार का यह वीडियो साल 2023 का है, जब नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ने राहुल गांधी समेत अन्य नेताओं से मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर मुलाकात की थी। उसी वीडियो को  अब हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Shahbaj Sharif  (Naiyya) ने 6 जून 2024 को वायरल तस्वीरों को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “हमारे चाचा जी मान गए। भक्तो की जलने वाली है कुछ नया होने वाला है। क्या खेला होना बाकी है ? कांग्रेस कार्यालय पर नीतीश कुमार जी। यह विडियो अभी का है तेजी से वायरल हो रहा है।#Congress #INDIAAlliance #RahulGandhi See less”

एक अन्य फेसबुक यूजर Jameel Ahamed ने भी इस वीडियो को शेयर किया है। 6 जून 2024 को वीडियो शेयर कर लिखा गया है, “पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त#Indiaallinace #HarshadChopda #KhataKhatScheme #NitishKumar”

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने इसके कीफ्रेम को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। वायरल वीडियो से जुड़ी खबर दैनिक जागरण.कॉम की वेबसाइट पर भी मिली। 12 अप्रैल 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया, लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात की थी।  इस बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ,तेजस्वी यादव समेत कई अन्य नेता मौजूद थे।



हमें लाइव हिंदुस्तान के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट मिली। 12 अप्रैल 2023 को अपलोड वीडियो (आर्काइव लिंक) के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो दिल्ली का है, जब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली पहुंचे थे और उन्होंने राहुल गांधी और कांग्रेस के कुछ अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ मुलाकात की थी।

वायरल वीडियो से जुड़ी अन्य रिपोर्ट्स यहां देखी जा सकती है। अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण पटना के विशेष संवाददाता अरविंद शर्मा से बात की। उनका कहना है, हाल में ऐसी कोई मुलकात नहीं हुई है। वीडियो पुराना है।  

अंत में पुरानी वीडियो को हालिया बताकर शेयर करने वाले यूजर को स्कैन किया। पता चला कि यूजर को 10 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने स्वयं को हरियाणा के नूंह का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि नीतीश कुमार का इंडी गठबंधन के नेताओं से मुलाकात का वायरल वीडियो साल 2023 का है, जब नीतीश कुमार कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के निवास पर पहुंचे थे और उन्होंने राहुल गांधी के साथ-साथ अन्य नेताओं से मुलाकात की थी। जिसे अब हालिया बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : इंडी गठबंधन के नेताओं से मिलते नीतीश कुमार का यह वीडियो हालिया है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर- Shahbaj Sharif (Naiyya)
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later