X
X

Fact Check: मध्य प्रदेश में नेता को जूते-चप्पल की माला पहनाने का पुराना वीडियो फिर से वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला कि बीजेपी प्रत्याशी को जूतों की माला पहनाए जाने का वायरल वीडियो साल 2018 में स्थानीय चुनाव प्रचार अभियान के दौरान का है। जिसे हालिया चुनाव से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Nov 1, 2023 at 04:46 PM
  • Updated: Nov 1, 2023 at 04:49 PM

नई दिल्‍ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। सभी राजनीतिक दल जोरों-शोरों से तैयारियों में जुट गए हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें एक बुजुर्ग को भाजपा नेता को जूते की माला पहनाते हुए देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को हाल का बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल दावा गलत निकला।असल में सोशल मीडिया पर हाल का बताकर शेयर किया जा रहा वीडियो जनवरी 2018 का है। वीडियो का हालिया चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Subhash Marothia – India First’ ने 30 अक्टूबर को वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “BJP वालों का ताबड़तोड़ स्वागत … #BJP4IND  #Welcome”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने वीडियो को संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमें वायरल वीडियो साल 2018 में कई जगह अपलोड मिला। एएनआई के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 8 जनवरी 2018 को अपलोड रिपोर्ट में बताया गया, “मध्‍य प्रदेश के धार में नगर परिषद के अध्‍यक्ष का चुनाव लड़ रहे भाजपा उम्‍मीदवार दिनेश शर्मा वोट मांगने जनता के पास पहुंचे तो एक बुजुर्ग ने उन्‍हें जूते का हार पहना  दिया। “

सर्च के दौरान वायरल वीडियो से जुड़ी वीडियो रिपोर्ट ‘इंडिया टीवी’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिली। 8 जनवरी 2018 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश: बीजेपी नेता दिनेश शर्मा को बुजुर्ग ने पहनाई जूतों की माला।

समय-समय पर यह वीडियो लगभग सभी चुनावों के दौरान अलग-अलग जगह के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है। जिसकी जांच विश्वास न्यूज ने की थी। उन सभी फैक्ट चेक रिपोर्टस को यहां क्लिक कर पढ़ा जा सकता है।

वीडियो के बारे में नईदुनिया डिजिटल से जुड़े हेमंत उपाध्याय ने बताया, “यह वीडियो 2018 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव का है। तब यह घटना धामनोद के भाजपा प्रत्याशी दिनेश शर्मा के साथ घटी थी। जल संकट से परेशान एक बुजुर्ग ने नेता के खिलाफ नाराजगी जताते हुए ऐसा किया था।”

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘Subhash Marothia – India First’ को करीब 16 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला कि बीजेपी प्रत्याशी को जूतों की माला पहनाए जाने का वायरल वीडियो साल 2018 में स्थानीय चुनाव प्रचार अभियान के दौरान का है। जिसे हालिया चुनाव से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : BJP वालों का ताबड़तोड़ स्वागत।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर-Subhash Marothia - India First
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later