Fact Check: गाजियाबाद में ‘भाई-बहन’ से मारपीट के दावे से वायरल वीडियो हापुड़ का है, नरसिंहानंद विवाद से जोड़कर किया जा रहा शेयर

उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में हुई घटना के वीडियो को गाजियाबाद में मुस्लिम समुदाय के भाई-बहन के साथ हुई मारपीट का बताते हुए फेक सांप्रदायिक दावे साथ शेयर किया जा रहा है। वीडियो में नजर आ रहे युवक और युवती भाई-बहन नहीं हैं और न ही इस मामले का गाजियाबाद में यति नरसिंहानंद के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन से कोई लेना-देना है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में स्कूल से लौटते समय मुस्लिम युवक और उसकी बहन के साथ मारपीट की गई। दावा किया जा रहा है कि इन्हें इसलिए निशाना बनाया गया, क्योंकि ये यति नरसिंहानंद के खिलाफ हुए प्रदर्शन में शामिल थे और इस वजह से हिंदू समुदाय के लोगों ने इनके साथ मारपीट की।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो गाजियाबाद का नहीं, बल्कि हापुड़ का है। साथ ही इस मामले का यति नरसिंहानंद के खिलाफ गाजियाबाद में हुए विरोध प्रदर्शन से कोई संबंध नहीं है। साथ ही वीडियो में नजर आ रहे युवक और युवती ‘भाई-बहन’ नहीं हैं।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘fazilkhanamu’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश! स्कूल से लौटते समय मुस्लिम युवक और उसकी बहन को मारते चरमपंथी! मुस्लिम युवक नबी की शान में गुस्तानी करने वाले नरसिंहानंद के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में शामिल हुआ था। प्रशासन को इनके खिलाफ सख्त कार्यवाही करनी चाहिए!”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के आधार पर की-वर्ड सर्च में हमें एबीपी लाइव.कॉम की रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल वीडियो के विजुअल का इस्तेमाल किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, ” (उत्तर प्रदेश) हापुड़ में युवती के रेप का मामला सामने आया है. आरोप है कि पीड़िता को डरा-धमकाकर आरोपी ने घिनौनी वारदात को अंजाम दिया. घटना के बाद पीड़िता के भाइयों ने आरोपी की पिटाई कर दी.”

रिपोर्ट के मुताबिक, “आरोप है कि आरोपी ने युवती को धौलाना थाना क्षेत्र के एक होटल में ले जाकर न सिर्फ उसके साथ छेड़खानी की, बल्कि उसके साथ रेप की वारदात को अंजाम दिया. पीड़िता के भाइयों और परिजनों ने आरोपी को दबोच लिया और उसकी जमकर पिटाई करनी शुरू कर दी. पिटाई किए जाने की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है.”

अमर उजाला की रिपोर्ट के मतुाबिक, “सोशल मीडिया पर बुधवार को थाना धौलाना क्षेत्र के अन्तर्गत बाइक सवार युवक-युवती की कुछ युवकों ने पिटाई करने का वीडियो वायरल कर दिया। जिसे लेकर लोगों द्वारा भ्रामक कमेंट किए जाने पर पुलिस ने बयान जारी करते हुए ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी दी। वायरल वीडियो में एक युवक-युवती पर कुछ लोगों ने बीच सड़क पर हमला बोल दिया। स्कूली युवक-युवती को बाइक पर बिठाकर कहीं ले जा रहा था। इसी दौरान हमलावर युवकों ने युवक को सड़क पर गिरा-गिराकर लात घूंसों से पीटना शुरू कर दिया। इस वीडियो में ये युवती को भी थप्पड़ मारा जा रहा है। वीडियो को लेकर सोशल मीडिया पर कमेंट में कुछ लोगों द्वारा एक अन्य धर्म के लोगों द्वारा हमले की बात कहकर सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास किया।”

इसी आधार पर सर्च करने पर हमें हापुड़ पुलिस के आधिकारिक एक्स हैंडल से साझा किया हुआ वीडियो मिला, जिसमें हापुड़ के अपर पुलिस अधीक्षक ने इस वीडियो को सांप्रदायिक रंग भड़काऊ दावे के साथ शेयर करने वाले लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

अपर पुलिस अधीक्षक के बयान के मुताबिक, 28 सितंबर को एक युवती ने थाना धौलाना में दूसरे समुदाय के युवक पर दुष्कर्म का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया था और इस मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। मामले में मुकदमा दर्ज कराए जाने से पूर्व जब दोनों व्यक्तियों को सड़क पर एक साथ देखा गया तो युवती के परिजनों ने युवक की पिटाई कर दी और इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर गाजियाबाद का बताते हुए वायरल कर दिया गया।

वायरल वीडियो को लेकर हमने धौलाना पुलिस से संपर्क किया। धौलाना पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर ओमप्रकाश ने विश्वास न्यूज को पुष्टि करते हुए बताया, “इस मामले का गाजियाबाद से कोई संबंध नहीं है और पुलिस ने लड़की की शिकायत पर आरोपी युवक (दूसरे समुदाय का) को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।” उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि युवक और युवती के बीच भाई-बहन का संबंध नहीं है।

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब 16 हजार लोग फॉलो करते हैं। सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स के साथ देश, विदेश और अर्थव्यवस्था से संबंधित अन्य एक्सप्लेनर रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में हुई घटना के वीडियो को गाजियाबाद में मुस्लिम समुदाय के भाई-बहन के साथ हुई मारपीट का बताते हुए फेक सांप्रदायिक दावे साथ शेयर किया जा रहा है। वीडियो में नजर आ रहे युवक और युवती भाई-बहन नहीं हैं और न ही इस मामले का गाजियाबाद में यति नरसिंहानंद के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन से कोई लेना-देना है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट