Fact Check : सीएम योगी के नाम से वायरल हो रहा यह बयान फर्जी है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है। सीएम योगी ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है। दुष्प्रचार की मंशा से एडिटेड स्क्रीनशॉट को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पहले भी यह दावा वायरल हो चुका है। 

Fact Check : सीएम योगी के नाम से वायरल हो रहा यह बयान फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर न्यूज चैनल की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर पर लिखा हुआ है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अगर हमारी सरकार गिरी तो पूरे देश में आग लगा दूंगा। सीएम योगी के इस कथित बयान को सोशल मीडिया यूजर्स लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़कर शेयर कर रहे हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है। सीएम योगी ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है। दुष्प्रचार की मंशा से एडिटेड स्क्रीनशॉट को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पहले भी यह दावा वायरल हो चुका है। विश्वास न्यूज की रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक पर यूजर ने 9 मई 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर किया है। पोस्ट पर लिखा हुआ है, “अगर हमारी सरकार गीरी तो पुरे देश में आग लगा ढुंगा – योगी आदित्यनाथ….योगी आदित्यनाथ कानपुर से LIVE”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी कोई रिपोर्ट नहीं मिली।  वायरल स्क्रीनशॉट को गौर से देखने पर हमने पाया कि पोस्ट में भाषा की कई अशुद्धियां मौजूद हैं। इसके बाद हमें पोस्ट के फर्जी होने का संदेह हुआ। हमने पाया कि स्क्रीनशॉट पर मंतव्य न्यूज का लोगो लगा हुआ है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने मंतव्य न्यूज के बारे में सर्च करना शुरू किया। हमें मंतव्य न्यूज का आधिकारिक यूट्यूब चैनल और सोशल मीडिया अकाउंट्स मिले। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मंतव्य न्यूज एक गुजराती चैनल है, जो कि सिर्फ गुजराती में ही खबरों को प्रकाशित करता और चलाता है।

हमने मंतव्य न्यूज के सोशल मीडिया और यूट्यूब चैनल को खंगाला। हमें दावे से जुड़ी कोई पोस्ट वहां पर नहीं मिली और न ही हमें कोई पोस्ट हिंदी में मिली। हमने वेबसाइट को भी खंगाला। वहां पर भी इससे जुड़ी कोई जानकारी मौजूद नहीं थी।

पहले भी यह दावा वायरल हो चुका है। उस दौरान हमने  मंतव्य न्यूज से संपर्क किया था। उन्होंने हमें बताया था कि वायरल दावा गलत है। हमने इस तरह की कोई न्यूज नहीं चलाई है। यह तस्वीर एडिटेड है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने यूपी बीजेपी के प्रवक्ता अवनीश त्यागी से संपर्क किया।उन्होंने दावे को गलत बताया है।

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है। सीएम योगी ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है। दुष्प्रचार की मंशा से एडिटेड स्क्रीनशॉट को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पहले भी यह दावा वायरल हो चुका है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट