X
X

Fact Check : मुकेश खन्‍ना की मौत से जुड़ीं वायरल पोस्‍ट झूठी हैं

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में मुकेश खन्‍ना के निधन की खबर अफवाह साबित हुई। वे एकदम सुरक्षित हैं।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। मशहूर अभिनेता मुकेश खन्‍ना की मौत की अफवाह सोशल मीडियो में उड़ रही हैं। कई यूजर्स मुकेश खन्‍ना की तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए लिख रहे हैं कि कोरोना से संक्रमित मुकेश खन्‍ना मुंबई के लीलावती अस्‍पताल में भर्ती थे। जहां उनका निधन हो गया। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में ऐसी पोस्‍ट फर्जी निकलीं। खुद मुकेश खन्‍ना ने इन अफवाहों का खंडन किया।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‘गोहना ब्रेकिंग न्‍यूज’ ने 11 मई की रात को एक पोस्‍ट अपलोड करते हुए लिखा : ‘मुकेश खन्ना शक्तिमान कोरोंना से तीन दिन पूर्व संक्रमित हुए थे आज लीलावती अस्पताल में आख़री साँस ली भगवान उनके आत्मा को शांति दे।’

मुकेश खन्‍ना के निधन की अफवाह को कई लोग सच मानकर वायरल कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर फैक्ट चेक के लिए यह दावा मिला।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल हो रही पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वाली दैनिक जागरण की संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि मुकेश खन्‍ना एकदम स्‍वस्‍थ हैं। वायरल पोस्ट फर्जी है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने मुकेश खन्‍ना के सोशल मीडिया अकाउंट को जांचा। हमें 11 मई को मुकेश खन्‍ना के फेसबुक पेज पर उनका एक बयान मिला। इसमें उन्‍होंने वायरल खबरों का खंडन करते हुए बताया कि आप सब की दुआओं से मैं बिल्कुल स्वस्थ हूँ, सुरक्षित हूँ ना ही मुझे कोरोना हुआ है और ना ही मैं किसी हॉस्पिटल में एडमिट था। पता नहीं, इस तरह की भ्रामक आधारहीन झूठी खबरें कौन गढ़ता हैं और कौन लोग हैं, जो इसे फैलाते हैं। उनका मकसद क्या होता है। इस तरह से कितने लोगों की भावनाओं से खिलवाड़ करते है।

पूरा वीडियो आप यहां देख सकते हैं।

मुकेश खन्‍ना के खंडन वाले वीडियो को इनके इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर भी देखा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला गोहाना ब्रेकिंग न्‍यूज नाम के इस फेसबुक पेज को 23 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यह पेज हरियाणा के गोहाना से अपडेट होता है। इसे 25 नवंबर 2020 को बनाया गया।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में मुकेश खन्‍ना के निधन की खबर अफवाह साबित हुई। वे एकदम सुरक्षित हैं।

  • Claim Review : मुकेश खन्‍ना का निधन
  • Claimed By : फेसबुक पेज गोहाना ब्रेकिंग न्‍यूज
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later