X
X

Fact Check : उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की बगावत करने की वायरल पोस्ट झूठी पाई गई

हमारी पड़ताल में पाया गया है कि तीरथ सिंह रावत भारतीय जनता पार्टी में ही हैं। उनके बागावत करके कांग्रेस में शामिल होने की बात पूरी तरह निराधार है।

  • By: Gaurav Tiwari
  • Published: Jul 9, 2021 at 01:36 PM
  • Updated: Jul 19, 2021 at 05:08 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से बगावत करके कांग्रेस में शामिल होने की झूठी पोस्ट वायरल हो रही है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में पता चला है कि पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत बीजेपी में हैं और वे कांग्रेस में शामिल नहीं हुए हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में

रेनू शाक्यवर नाम की एक यूजर ने फेसबुक पर पोस्ट की है। इस पोस्ट में लिखा है – 42 विधायकों के साथ तीरथ सिंह रावत ने ली कांग्रेस की सदस्यता भाजपा में मचा कोहराम। इसके साथ ही पोस्ट में लगी फोटो में लिखा है कि इस्तीफा देते ही तीरथ रावत ने पलटी बाजी। ब्रेकिंग न्यूज- 42 विधायकों के साथ तीरथ रावत ने ली कांग्रेस की सदस्यता। भाजपा में मची अफरा तफरी। 

इस पोस्ट को 3 जुलाई को शेयर किया गया है। इस पोस्ट पर अब तक एक व्यक्ति ने कमेंट किया है जबकि इसको 20 लोग अब तक शेयर कर चुके हैं।  इस पोस्ट का अर्काइव लिंक यहां देख सकते हैं।

पड़ताल 

उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री को लेकर किए जा रहे दावे को विश्वास न्यूज ने जांचने का फैसला किया। सबसे पहले हमने मीडिया रिपोर्ट्स को चेक किया क्योंकि अगर इस तरह की कोई खबर होती तो मीडिया की सुर्खियां जरूर बनती। हमने गूगल में तीरथ सिंह रावत को लेकर सर्च किया। हमें वहां पर ऐसी कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली जो कि इस दावे की पुष्टि करती हो।

इसके बाद हमने उनके ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट को स्कैन किया। उनके अकाउंट के बायो में लिखा था कि वो पूर्व मुख्यमंत्री हैं और पौड़ी गढ़वाल से सांसद हैं। इसके साथ ही उन्होंने पीएम मोदी के नए ट्वीट्स को भी रीट्वीट किया था। इससे साफ लगता है कि वे भाजपा के ही सदस्य हैं।

इसके बाद हमने पोस्ट में दिए गए यूट्यूब लिंक को देखने का फैसला किया। 3 जुलाई को अपलोड किए गए इस वीडियो में तमाम कई खबरों का जिक्र किया है। इस वीडियो में कहा गया है कि राजनैतिक विश्लेषकों ने अनुमान लगाया है कि तीरथ सिंह रावत बीजेपी से बगावत कर लेंगे। ये वीडियो सिर्फ सनसनी फैलाता नजर आता है। इसके साथ इसकी हेडिंग भी महज अफवाह है। इस वीडियो में तीरथ सिंह रावत की बगावत के बारे में कोई ठोस आधार नहीं है। ये वीडियो 9 मिनट 48 सेकंड का है। इस वीडियो को अब तक 1 लाख से भी ज्यादा लोग देख चुके हैं। इस वीडियो को नेशन टीवी नाम के यूट्यूब चैनल ने अपलोड किया है।

इसके बाद हमने दैनिक जागरण, देहरादून के सीनियर रिपोर्टर विकास गोसाई से बात की। उन्होंने तीरथ सिंह रावत के बीजेपी से बगावत करने की बात को पूरी तरह अफवाह बताया। 

जब हमने रेनू शाक्यवर नाम की यूजर के प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि इस यूजर ने अधिकतर पोस्ट एक पार्टी विशेष के खिलाफ की हैं। इसके साथ ही इनके इंट्रो में लिखा गया है कि ये यूजर फरवरी, 2021 से  I m back Congress …. Rahul Gandhi ग्रुप की मेंबर हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में पाया गया है कि तीरथ सिंह रावत भारतीय जनता पार्टी में ही हैं। उनके बागावत करके कांग्रेस में शामिल होने की बात पूरी तरह निराधार है।

  • Claim Review : 42 विधायकों के साथ तीरथ सिंह रावत ने ली कांग्रेस की सदस्यता भाजपा में मचा कोहराम
  • Claimed By : रेनू शाक्यवर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later