X
X

Quick Fact Check: वायरल वीडियो में कांग्रेस विधायक अनिल उपाध्यााय नहीं, वायरल पोस्ट झूठी है

हमने जांच में पाया था कि वीडियो में दिख रहा शख्सव कोई कांग्रेस विधायक नहीं, बल्कि जनशक्ति पार्टी (राष्ट्री य) की टिकट से दिल्लीा विधानसभा चुनाव लड़ चुके विनय कुमार सिंह हैं। वे पेशे से शिक्षक हैं। इनका कांग्रेस से कोई संबंध नहीं है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Aug 25, 2020 at 01:43 PM
  • Updated: Aug 25, 2020 at 01:48 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर फिर से काल्पनिक विधायक अनिल उपाध्याय के नाम पर झूठ फैलाया जा रहा है। वायरल वीडियो में एक शख्स‍ को कांग्रेस समेत कई पार्टियों की बुराई करते सुना जा सकता है। पोस्ट के साथ लोग दावा कर रहे हैं कि यह व्यिक्ति कांग्रेस का विधायक अनिल उपाध्याय है। विश्वास न्यूज ने इस वीडियो की पहले भी पड़ताल की थी। हमने जांच में पाया था कि वीडियो में दिख रहा शख्स् कोई कांग्रेस विधायक नहीं, बल्कि जनशक्ति पार्टी (राष्ट्री य) की टिकट से दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ चुके विनय कुमार सिंह हैं। वे पेशे से शिक्षक हैं। इनका कांग्रेस से कोई संबंध नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Rukmanand Sharma ने इस वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : ”कांग्रेस विधायक अनिल उपाधाय अनजाने में कह गया पर सही बोल दिया इस VIDEO को इतना वायरल करो कि ये पुरा हिदुस्तान देख सके.”

वीडियो का आर्काइव लिंक यहाँ देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूंज ने इस वीडियो की पहले भी पड़ताल की थी। तब हमें पता चला था कि वीडियो में दिख रहा शख्स‍ कोई कांग्रेस विधायक नहीं, बल्कि जनशक्ति पार्टी (राष्ट्री य) की टिकट से दिल्लीी विधानसभा चुनाव लड़ चुके विनय कुमार सिंह हैं। वे पेशे से शिक्षक हैं। इनका कांग्रेस से कोई संबंध नहीं है।

पूरी पड़ताल यहां पढ़ें

अंत में हमने गलत दावे के साथ वीडियो को वायरल करने वाले फेसबुक यूजर Rukmanand Sharma की सोशल स्कैमनिंग की। हमें पता चला कि यूजर गुजरात का रहने वाला है। यूजर के फेसबुक पर 5,148 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने जांच में पाया था कि वीडियो में दिख रहा शख्सव कोई कांग्रेस विधायक नहीं, बल्कि जनशक्ति पार्टी (राष्ट्री य) की टिकट से दिल्लीा विधानसभा चुनाव लड़ चुके विनय कुमार सिंह हैं। वे पेशे से शिक्षक हैं। इनका कांग्रेस से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : कांग्रेस विधायक अनिल उपाधाय अनजाने में कह गया पर सही बोल दिया इस VIDEO को इतना वायरल करो कि ये पुरा हिदुस्तान देख सके
  • Claimed By : Rukmanand Sharma
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later