Fact Check : टीशर्ट पहनकर योग करते हुए योगी आदित्‍यनाथ की वायरल तस्‍वीर तीन साल पुरानी है

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में योगी आदित्‍यनाथ से जुड़ी पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। 2018 की तस्‍वीर को कुछ लोग अभी का समझकर वायरल कर रहे हैं। 2018 में लखनऊ में योगी आदित्‍यनाथ ने टीशर्ट पहनकर योग किया था।

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की सोशल मीडिया में एक पुरानी तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें उन्‍हें टीशर्ट में योग करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इसे वायरल करते हुए इस तस्‍वीर को वर्ष 2021 के योग दिवस की बता रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक निकला। 2018 की तस्‍वीर को सोशल मीडिया यूजर्स अभी का समझकर वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर निर्भयकांत मिश्रा ने 21 जून को योगी आदित्‍यनाथ की एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया :‘हिन्दू ह्रदय सम्राट योगी आदित्यनाथ जी का आज का योग दर्शन। योगी जी को पहली बार टीशर्ट में देखा है।’

इस तस्‍वीर को दूसरे यूजर्स भी खूब वायरल कर रहे हैं। फेसबुक पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल हो रही तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल के जरिए खोजनी शुरू की। शुरुआती जांच में हमें योगी आदित्‍यनाथ की टीशर्ट पहनकर योग करती वायरल तस्‍वीर आजतक की वेबसाइट पर मिली। 21 जून 2018 को एक खबर में इस्‍तेमाल की गई इस तस्‍वीर के बारे में बताया गया कि अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मौके पर लखनऊ के राजभवन में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के साथ योगी आदित्‍यनाथ ने टी शर्ट पहनकर योग किया। पूरी खबर यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने InVID के ट्विटर सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। इसके जरिए हमें वर्ष 2018 के एएनआई यूपी और योगी आदित्‍यनाथ के उस वक्‍त के ट्वीट मिले। दोनों ट्वीट में आप योगी आदित्‍यनाथ को टीशर्ट पहने हुए देख सकते हैं।

योगी आदित्‍यनाथ के हैंडल से 21 जून 2018 को एक ट्वीट किया गया। तस्वीर के बैकग्राउंड और टीशर्ट से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अभी वायरल तस्‍वीर भी इसी कार्यक्रम की है।

पड़ताल के दौरान हमें यूपी सरकार के सीएम ऑफिस के ट्विटर हैंडल पर चार तस्‍वीरें मिलीं। इसमें भी योगी आदित्‍यनाथ को टीशर्ट में देखा जा सककता है। यह ट्वीट भी 21 जून 2018 को किया गया था।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने यूपी भाजपा के प्रवक्‍ता राकेश त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में बताया कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की वायरल तस्वीर वर्ष 2018 की है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अंतिम दौर में योगी आदित्‍यनाथ की पुरानी तस्‍वीर को अब वायरल करने वाले फेसबुक यूजर निर्भयकांत मिश्रा के प्रोफाइल की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि यूजर वर्तमान में विराटनगर में रहता है। उसके तीन हजार हजार से ज्‍यादा फेसबुक मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में योगी आदित्‍यनाथ से जुड़ी पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। 2018 की तस्‍वीर को कुछ लोग अभी का समझकर वायरल कर रहे हैं। 2018 में लखनऊ में योगी आदित्‍यनाथ ने टीशर्ट पहनकर योग किया था।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट