X
X

Fact Check: दिल्ली दौरे के दौरान तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन की गाड़ी के नीचे नींबू की वायरल तस्वीर है फर्जी

  • By: Urvashi Kapoor
  • Published: Jun 25, 2021 at 06:28 PM
  • Updated: Jun 25, 2021 at 06:41 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़): सोशल मीडिया पर कार के टायरों के नीचे नींबू के साथ एडिट तस्वीर के जरिये तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन का मजाक उड़ाया जा रहा है। 17 जून को दिल्ली दौरे के दौरान स्टालिन की गाड़ी के टायरों के नीचे रखी नींबू की तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल पोस्ट के मुताबिक, जब स्टालिन दिल्ली आए तो उनकी गाड़ी के नीचे नींबू रखा गया था। विश्वास न्यूज़ ने इस वायरल पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि मुख्यमंत्री स्टालिन की गाड़ी के टायर के नीचे रखी नींबू वाली तस्वीर फर्जी है। 

क्या है वायरल पोस्ट में? 

बीजेपी नेता कल्याण ने एक फोटो ट्वीट किया है, जिसमें गाड़ी के पहिये के नीचे नींबू रखा है। इस ट्वीट में वे लिखते हैं, “तर्कसंगत जो प्रधानमंत्री को देखने गए थे, जब उन्होंने अपने दांत पीस लिए थे”। कांची वी वेंकटेशन ने भी फेसबुक पर गाड़ी के पहिये के नीचे रखे नींबू वाली तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, “जो कार आज दिल्ली में स्टालिन के स्वागत का इंतजार कर रहा था, थोड़ा जूम करके टायर के नीचे देखें”। एक और फेसबुक यूजर मारिधास एम ने भी वही तस्वीर पोस्ट करते लिखा, “जिस क्षण दिल्ली में तर्कवाद को कुचला गया”। ये सभी स्टालिन की गाड़ी के टायर के नीचे नींबू रखे होने का दावा कर रहे हैं।

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां मौजूद है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने इस वायरल पोस्ट को लेकर अपनी पड़ताल शुरू की। तमिलनाडु का मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार दो दिवसीय दौरे पर एम के स्टालिन 17 जून को दिल्ली पहुँचे। 17 जून को ही स्टालिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। स्टालिन मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार दिल्ली आए थे तो भारी संख्या में वहां की मीडिया मुख्यमंत्री के दौरे को कवर कर रही थी।

मुख्यमंत्री स्टालिन के कार के टायर के नीचे नींबू वाली तस्वीर वायरल हो रही थी। इसलिए इस वायरल पोस्ट के बारे में हमने तमिलनाडु के “Purniya Thalaimurai TV” के दिल्ली में तैनात पत्रकार निरंजन कुमार से बात की, जो मुख्यमंत्री के दिल्ली दौरे को कवर कर रहे थे। निरंजन ने वायरल पोस्ट में किये गए इस दावे को गलत और फेक बताया। साथ ही निरंजन कुमार ने बताया कि जिस गाड़ी के टायर के नीचे नींबू वाली तस्वीर को वायरल किया जा रहा, ये वो कार नहीं है, जिसकी स्टालिन ने दिल्ली दौरे के दौरान सवारी की। सीएम स्टालिन ने जिस कार की सवारी की, वो लैंड क्रूजर था, जिसका रजिस्ट्रेशन नम्बर DL 9C F 0900 है। वहीं, कार के टायर के नीचे रखे नींबू वाली तस्वीर जो वायरल हो रही है, वो टोयोटा इनोवा है, जिसका नम्बर  DL NC T 5838 है। 

दिल्ली के एक पत्रकार अरविंद गुनासेकर ने तमिलनाडु सरकार के उस सरकारी आधिकारिक कार की तस्वीर को ट्विट किया है, जिसकी एम के स्टालिन ने दिल्ली दौरे के दौरान सवारी की।

https://twitter.com/arvindgunasekar/status/1405430109952045057?ref_src=twsrc%5Etfw

मुख्यमंत्री स्टालिन के दिल्ली दौरे की तस्वीरों को तमिलनाडु के सन टीवी समेत कई चैनलों ने लाइव दिखाया, जिसमें स्टालिन लैंड क्रूजर की सवारी करते नजर आ रहे हैं। हमारी जांच में स्टालिन की गाड़ी के नीचे नींबू रखे होने का दावा गलत पाया गया।

फेसबुक पर फोटो शेयर करने वाले कांची बी. वेंकटेशन का जब हमने प्रोफाइल स्कैन किया तो पाया कि ये तमिलनाडु का रहनेवाला है। 

निष्कर्ष

विश्वास न्यूज़ की टीम ने अपने फैक्ट चेक में ये पाया कि गाड़ी के टायर के नीचे नींबू रखी जिस तस्वीर को वायरल किया जा रहा है, वो पोस्ट्स फर्जी है। फैक्ट चेक में ये स्पष्ट हो गया कि स्टालिन ने दिल्ली दौरे के दौरान उस कार की सवारी नहीं की, जिसके टायर के नीचे नींबू रखा है। ऐसे सभी ट्वीट या फेसबुक पोस्ट फेक हैं।

(With inputs from Manish Kumar)

  • Claim Review : जब स्टालिन दिल्ली आए तो उनकी गाड़ी के नीचे नींबू रखा गया था।
  • Claimed By : Kanchi B. Venkatesan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later