X
X

Fact Check : वायरल नंबर योगी आदित्‍यनाथ का नहीं, GRP का हेल्‍पलाइन WhatsApp नंबर है

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Jun 18, 2019 at 06:08 PM
  • Updated: Jun 26, 2019 at 04:31 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में कुछ समय से एक ऐसी पोस्‍ट वायरल हो रही है, जिसमें एक मोबाइल नंबर के बारे में दावा किया जा रहा है कि संबंधित नंबर यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का है। नंबर है 9454404444. विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ। हमारी जांच में पता चला कि जिस नंबर को योगी आदित्‍यनाथ का बताकर वायरल किया गया है, वह नंबर गवर्नमेंट रेलवे पुलिस (GRP) का हेल्‍पलाइन WhatsApp नंबर है। इस नंबर को 16 नवंबर 2016 में लॉन्‍च किया गया था।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

Manukrishnna Amardas Udasinnirwann नाम के फेसबुक अकाउंट से एक पोस्‍ट को शेयर करते हुए दावा किया गया कि योगी आदित्‍यनाथ ने दिया अपना नंबर 9454404444. अगर कोई भी परेशानी हो तो इस नंबर पर सीधा व्हाट्सएप करें। 3 घंटे के अंदर होगी कार्यवाही।

यह मैसेज पिछले कई सालों से लगातार वायरल हो रहा है। कभी इसे वॉट्सऐप पर वायरल किया जाता है तो कभी फेसबुक पर।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले वायरल हो रहे मोबाइल नंबर को अपने मोबाइल में सेव किया। इसके बाद WhatsApp को ओपन करके इस नंबर को ओपन किया। यहां से हम सच्‍चाई के करीब पहुंच गए। इस नंबर के अबाउट में लिखा हुआ है कि यह राजकीय रेलवे पुलिस(जीआरपी) उ०प्र का वॉट्सऐप हेल्पलाइन नम्बर है। इतना ही नहीं, डिस्‍पले इमेज में भी 9454404444 नंबर को देखा जा सकता है। यहां साफतौर पर लिखा है कि जीआरपी वॉट्सऐप नंबर। अपराध व भ्रष्‍टाचार रोकने हेतु फोटो, ऑडियो/वीडियो क्लिप भेजें।

इसके बाद हमने GRP के कंट्रोल रूम के नंबर 945444-02544 पर संपर्क किया। यहां हमारी बात अनूप कुमार से हुई। उन्‍होंने बताया कि जिस नंबर को योगी आदित्‍यनाथ का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह जीआरपी का नंबर है। इस नंबर को इसलिए लॉन्‍च किया गया था कि कोई भी यात्री अपनी समस्‍या को जीआरपी को सीधे भेज सके।

इसके बाद विश्‍वास टीम ने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए गूगल पर गई। कई कीवर्ड टाइप करने के बाद हमने inextlive वेबसाइट पर एक खबर मिली। 17 नवंबर 2016 को अपलोड की गई खबर की हेडिंग थी : अब जीआरपी भी वाट्सएप से सुनेगी फरियाद

खबर में बताया गया कि ‘जीआरपी’ की ओर से हेल्पलाइन वॉट्सऐप नंबर 9454404444 जारी किया गया। ये नंबर पूरे प्रदेश में एक्टिव रहेगा और शिकायतों पर एक्शन लिया जाएगा। वॉट्सऐप नंबर 9454404444 पर पूरे प्रदेश से शिकायत भेजी जा सकती है। नए नंबर को लोग अपने स्मार्ट फोन में सेव कर किसी भी घटना-दुर्घटना या समस्या की शिकायत मैसेज या फोटो के साथ भेज सकते हैं। संबंधित खबर को आप यहां पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने वायरल मैसेज करने वाले फेसबुक अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला यह यूजर एक खास विचारधारा से प्रभावित पोस्‍ट करता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में यह साबित होता है कि वायरल हो रहा WhatsApp नंबर यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का नहीं, बल्कि यूपी के जीआरपी का है। इस नंबर को यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे पुलिस ने लॉन्‍च किया था।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : योगी आदित्‍यनाथ का मोबाइल नंबर
  • Claimed By : Manukrishnna Amardas Udasinnirwann
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later