Fact Check: राजस्थान के मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर बीजेपी के नाम से वायरल लेटर फेक

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री पद को लेकर बीजेपी के नाम से वायरल लेटर फेक है। बीजेपी की तरफ से अभी तक राजस्थान के मुख्यमंत्री या फिर उप-मुख्यमंत्री के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। बीजेपी ने भी वायरल दावे का खंडन करते हुए इस वायरल लेटर को फेक बताया है। 

Fact Check: राजस्थान के मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर बीजेपी के नाम से वायरल लेटर फेक

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारतीय जनता पार्टी के तीन राज्यों में जीत के बाद से ही अगल मुख्यमंत्री कौन होगा, यह चर्चा का विषय बना हुआ है। इसी बीच सोशल मीडिया पर बीजेपी के नाम से एक लेटर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान में मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री की लिस्ट जारी कर दी हैं। भाजपा की ओर से जारी लिस्ट के मुताबिक, महंत बालकनाथ योगी को राजस्थान का मुख्यमंत्री चुना गया है, जबकि किरोड़ी  लाल मीणा और दीया  कुमारी को उप-मुख्यमंत्री के तौर पर चुना गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल लेटर फेक है। बीजेपी की तरफ से अभी तक राजस्थान के मुख्यमंत्री या फिर उप-मुख्यमंत्री के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। राजस्थान बीजेपी ने भी दावे का खंडन करते हुए इस वायरल लेटर को फेक बताया है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘राजकुमार शुक्ला’ ने 6 दिसंबर 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “राजस्थान की जनता की मांग पर महंत बालकनाथ योगी जी मुख्यमंत्री घोषित। जनता को भोगियों से ज्यादा योगियों पर भरोसा हो सकता है आने समय में देश की बागडोर किसी योगी के हाथ में हो। वैसे भी मोदी जी भी किसी योगी से कम नहीं।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस दावे को भेजकर इसकी सच्चाई जानने का अनुरोध किया।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर मिली। 6 दिसंबर 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान में मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा इस बात को लेकर सस्पेंस बरकरार है। मुख्यमंत्री पद के लिए बाबा बालकनाथ, दीया कुमारी, वसुंधरा राजे और किरोड़ी लाल मीणा का नाम शामिल हैं। लेकिन बीजेपी की तरफ से अभी तक कोई एलान  नहीं किया गया है। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने बीजेपी के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट को खंगालना शुरू किया। दावे से जुड़ी पोस्ट हमें राजस्थान बीजेपी के आधिकारिक एक्स अकाउंट पर 6 दिसंबर 2023 को पोस्ट हुई मिली। बीजेपी ने अपने वायरल लेटर को शेयर करते हुए इसे फेक बताया है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने बीजेपी प्रवक्ता विजय सोनकर से संपर्क किया। उन्होंने वायरल लेटर को फर्जी बताते हुए कहा कि अभी तक राजस्थान के मुख्यमंत्री पद के लिए किसे चुना जाएगा। इसका फैसला नहीं हुआ है। वरिष्ठ  नेतागण मिलकर इस पर विचार कर रहे हैं।  

अंत में हमने गलत दावे को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किय़ा। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को उत्तर प्रदेश का रहने वाला बताया है। यूजर को 2.8 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री पद को लेकर बीजेपी के नाम से वायरल लेटर फेक है। बीजेपी की तरफ से अभी तक राजस्थान के मुख्यमंत्री या फिर उप-मुख्यमंत्री के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। बीजेपी ने भी वायरल दावे का खंडन करते हुए इस वायरल लेटर को फेक बताया है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट