Fact Check: वायरल तस्वीर सैयद अबु दोजाना के पटना स्थित घर की है, तेजस्वी यादव के घर की बताकर की जा रही है वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर राष्ट्रीय जनता दल के पूर्व विधायक अबु दोजाना के फुलवारी शरीफ स्थित घर की है, जहां प्रवर्तन निदेशालय ने नौकरी के बदले जमीन ‘घोटाला’ मामले में छापेमारी की थी। अब इस घर की तस्वीर को तेजस्वी यादव के दिल्ली स्थित घर की बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: वायरल तस्वीर सैयद अबु दोजाना के पटना स्थित घर की है, तेजस्वी यादव के घर की बताकर की जा रही है वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख और पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव से कथित जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले में सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूछताछ की। इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। जिसमें कैमरा पकड़े कुछ लोगों को देखा जा सकता है। यूजर्स इस फोटो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह तस्वीर लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव के दिल्ली स्थित घर की है। इस घर को तेजस्वी यादव की कंपनी ने मात्र चार लाख रुपये में खरीदा है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया। असल में यह तस्वीर राष्ट्रीय जनता दल के नेता और पूर्व विधायक सैयद अबु दोजाना के पटना स्थित घर की है, जब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पटना में RJD के पूर्व विधायक सैयद अबू दोजाना के आवास पर छापेमारी की थी। उसी तस्वीर को अब कुछ यूजर्स गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट?

सोशल मीडिया यूजर ‘योगीराज शर्मा’ ने (आर्काइव लिंक) 1 फरवरी 2024 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, “दिल्ली के ‘न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी’ का यही वह चार मंज़िला बंगला है जिसका मार्केट वैल्यू 200 करोड़ हैं, लेकिन लालू यादव के सपूत तेजस्वी यादव की कंपनी ने इसे सिर्फ 4 लाख में ख़रीदा है।
बस इसे ही सच्चा वाला समाजवाद कहते है।”

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। इस दौरान हमें यह तस्वीर कई न्यूज वेबसाइट पर मिली। प्रो केरल की वेबसाइट पर 10 मार्च 2023 को प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर मिली। दी गई जानकारी के अनुसार, “पटना: प्रवर्तन निदेशालय ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में शुक्रवार 10 मार्च 2023 को पटना के फुलवारी शरीफ में पूर्व राजद विधायक सैयद अबू दोजाना के परिसर पर छापेमारी की।”

सर्च के दौरान हमें गेट्टी इमेज की वेबसाइट पर भी वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती तस्वीरें मिली। 10 मार्च 2023 को अपलोड फोटो के साथ बताया गया, “ईडी ने 10 मार्च 2023 को पटना के फुलवारी शरीफ में नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में पूर्व रेल मंत्री लालू यादव के करीबी सैयद अबू दोजाना के आवास पर छापेमारी की।”

इंडियन एक्सप्रेस डॉट कॉम पर 13 मार्च 2023 को प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर को देखा जा सकता है। खबर में इसे राजद नेता सैयद अबू दोजाना का पटना स्थित घर बताया गया है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

तस्वीर से जुड़ी अन्य खबरें यहां पढ़ें। हमने तेजस्वी यादव के दिल्ली स्थित मकान के बारे में सर्च किया। लाइव हिंदुस्तान पर 11 मार्च 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया है, कि,”ईडी ने दावा करते हुए बताया था कि तेजस्वी यादव और परिवार ने गलत तरीके से संपत्ति हासिल की है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तेजस्वी ने 150 करोड़ रुपये का बंगला केवल चार लाख रुपये में खरीदा।”

पहले भी यह तस्वीर समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी। उस समय हमने दैनिक जागरण, पटना के समाचार संपादक अश्निनी सिंह से संपर्क किया था। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया था कि यह तस्वीर राष्ट्रीय जनता दल के पूर्व विधायक अबु दोजाना के फुलवारी शरीफ स्थित घर की है, जहां प्रवर्तन निदेशालय ने नौकरी के बदले जमीन ‘घोटाला’ मामले में छापेमारी की थी। फैक्ट चेक रिपोर्ट यहां पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को एक हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को मुंबई का रहने वाला बताया हुआ है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर राष्ट्रीय जनता दल के पूर्व विधायक अबु दोजाना के फुलवारी शरीफ स्थित घर की है, जहां प्रवर्तन निदेशालय ने नौकरी के बदले जमीन ‘घोटाला’ मामले में छापेमारी की थी। अब इस घर की तस्वीर को तेजस्वी यादव के दिल्ली स्थित घर की बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट